7th Pay Commission DA News : केंद्रीय कर्मचारियों के नए DA से हटा पर्दा, 46% बढ़ेगा DA

7th Pay Commission DA News : एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारी काफी लंबे समय से साल के इस दूसरे महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के इजाफे का इंतजार कर रहे थे ! अब जल्द ही उनके इंतजार का समापन होने वाला है ! आपकी जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार जून के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट्स इंडेक्स के आंकड़े आने का ही इंतजार कर रही थी और डीए ( DA Hike ) यह आंकड़े केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय में पहुंच चुके हैं !

7th Pay Commission DA News

7th Pay Commission DA News

7th Pay Commission DA News

दशहरे से पहले कर्मचरियों को काफी बड़़ी सौगात मिलने वाली है ! आपको बता दें इस समय करोड़ों कर्मचारियों को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इजाफे का बेसब्री से इंतजार है ! बीते कुछ सालों के पैटर्न को देखें तो केंद्र सरकार के द्वारा डीए में इजाफा दशहरे से पहले कर दिया जाता है ! सरकार के द्वारा डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी होन तके बाद कर्मचारियों की चांदी ही चांदी होगी !

Dearness Allowance में कितना होगा इजाफा

जानकारी के लिए बता दें साल की दूसरी छमाही के लिए 3 फीसदी के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इजाफा करने की उम्मीद जताई जा रही है ! इस इजाफे के बाद कर्मचारियों को 45 फीसदी का डीए ( DA Hike ) मिलने जा रहा है ! इसी प्रकार, पेंशनर्स के डीए राहत यानि कि डीआर में भी 3 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है ! वहीं बता दें डीए हर साल श्रम ब्यूरो के द्वारा जारी CPI-IW के आधार पर तय किया जाता है !

7th Pay Commission: AICPI के नए आंकड़े बढ़ेगा 4 फीसदी DA Hike

मई के आंकड़ों की माने तो यह आंकड़ा 134.7 अंक पर था परंतु पिछले कुछ समय से बढ़ी हुई डीए ( DA Hike ) की वजह से जून के महीने में इस आंकड़े में काफी बड़ा उछाल आया है जिसकी वजह से यह आंकड़ा अब 136.4 अंक पर पहुंच गया है ! कुल मिलाकर देखें तो जून के महीने में इस आंकड़े में 1.7 अंक की बढ़ोतरी हुई है, इस नए आंकड़ों के आधार पर अब यह तय हो चुका है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा निश्चित तौर पर करेगी !

7th Pay Commission: अगस्त -सितंबर में लागू होंगी नई दरें

माना जा रहा है कि नए आंकड़े के आधार पर केंद्र सरकार जल्दी ही महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को बढ़ाने का ऐलान अगस्त या सितंबर माह में कर देगी और केंद्रीय कर्मचारियों को इस नए दर से डीए ( DA Hike ) का भुगतान किया जाएगा ! जब तक नई दरें लागू नहीं होती तब तक कर्मचारियों को 42 फ़ीसदी के हिसाब से ही यह महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जाएगा !

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा 3 महीने का एरियर

वहीं यदि सरकार दशहरे तक महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इजाफा करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को 3 महीने का एरियर देता है तो इस साल 24 अक्टूबर को दशहरे का त्योहार मनाया जाएगा ! ऐसे में नया इजाफा इस जुलाई से लागू किया जाएगा ! इस हिसाब से जुलाई, अगस्त और सितंबर तीनों के बाकी डीए का लाभ भी मिलेगा ! वहीं पिछले पैटर्न पर नजर डालें तो केंद्र सरकार बाकी डीए ( DA Hike ) का भुगतान अक्टूबर की बढ़ी सैली के साथ में करेगा !

Dearness Allowance Hike

यहां ये कहा जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों को अक्टूबर में जो भी बढ़ी सैलरी मिलेगी इसमें जुलाई, अगस्त और सितंबर का बाकी भी शामिल किया होगा ! डीए ( DA Hike ) बता दें 7वें वेतन आयोग के आधार पर साल में 2 बार ही महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इजाफा किया जाता है ! ये इजाफा छमाही आधार पर लागू होता है !

Post Office MIS Account 2023 : Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने घर बैठे मिलेंगे 9250 रु

Post Office की इस योजना में निवेश कर 5 महीने में डबल करें अपनी रकम, जानें योजना और तरीका

KCC Interest Rates : KCC पर मामूली से ब्याज पर मिल रहा 3 लाख का लोन, अब तुरंत मिलेंगे पैसे, यहाँ जाने