7th Pay Commission DA Update : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में इतनी ज्यादा होगी बढ़ोतरी

7th Pay Commission DA Update : केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को लेकर आदेश जारी किया जा सकता है इस आदेश को जारी किए जाने के बाद महंगाई भत्ते को जुलाई से ही लागू कर दिया जाएगा महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की बढ़ोतरी के चलते केंद्रीय कर्मचारियों तथा पैशनर्स को लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

7th Pay Commission DA Update

7th Pay Commission DA Update

New 7th Pay Commission DA Update

मार्च के बाद अब महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की बढ़ोतरी को लेकर घोषणा की जाएगी जुलाई के महीने से ही आपको महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर अनेक प्रकार की जानकारियां जानने को मिल रही है ऐसे में आज हम महंगाई भत्ते ( DA Hike ) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को जानने वाले है तो चलिए अब हम जानकारी को जानना शुरू करते हैं |

7th Pay Commission DA Update

जैसा कि आपको पता होगा कि प्रतिवर्ष महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में संशोधन किया जाता है और यह संशोधन 1 साल में केवल दो ही बार किया जाता है पहला संशोधन जनवरी के महीने में किया जाता है तथा वहीं दूसरा संशोधन जुलाई के महीने में किया जाता है और किए गए संशोधन को जनवरी तथा जुलाई से ही लागू किया जाता है ! इसमें इस बार जो महंगाई भत्ते ( DA Hike ) को लेकर संशोधन किया जाएगा उसे भी जुलाई के महीने से ही लागू किया जा सकता है।

सितंबर में किया जाएगा Dearness Allowance की बढ़ोतरी का ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की बढ़ोतरी को लेकर रहा देखी जा रही है कि आखिर में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कब की जाएगी तो संभावना है कि सितंबर के महीने में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की बढ़ोतरी को लेकर आदेश जारी किया जा सकता है ! हालांकि इसके ऊपर अभी सरकार ने कोई जानकारी जारी नहीं की है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संभावना है कि सितंबर का महीना केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक विशेष महीना साबित हो सकता है ! केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा भी मांग की जा रही है कि उनके महंगाई भत्ते में जल्द से जल्द बढ़ोतरी की जाए ऐसे में बस कुछ समय और इसके बाद में आपको महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

7th Pay Commission DA Update में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी की जाएगी

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की बढ़ोतरी 3% प्रतिशत की जा सकती है अगर 3% प्रतिशत बढ़ोतरी की जाती है तो ऐसी स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों को 45% महंगाई भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा वहीं अगर 4% महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की जाती है तो ऐसी स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों को 46% महंगाई भत्ता ( DA Hike ) मिलना शुरू हो जाएगा ! जब भी महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाता है तो AICPI अंको को देखा जाता है और इन्हें देखने के पश्चात ही यह निर्णय लिया जाता है कि आखिर में कितने प्रतिशत महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा।

महंगाई से राहत देने के लिए Dearness Allowance को बढ़ाया जाएगा

जैसा की महंगाई की दर बढ़ती ही जा रही है जिसके चलते केंद्रीय कर्मचारी की आर्थिक स्थिति में गिरावट देखने को मिली है ऐसे में उन्हें महंगाई में राहत प्रदान करने के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में संशोधन किया जा रहा है तथा संशोधन किए जाने के बाद जानकारी को जारी कर दिया जाएगा।

LPG Gas New Rate 2023 : आधे रेट में मिलने लगा गैस सिलेंडर, नई कीमत की लिस्ट जारी

Honda CD 100 : आ रही Honda CD100 की दमदार बाइक मार्केट में तहलका मचाने, तगड़ा इंजन और कम कीमत, देखें

Post Office MIS Scheme : पत्नी के साथ खुलवाएं ये खाता, हर महीने मिलेगा ₹9250 ब्याज,जानिए कैसे

EPFO Account Holders : करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए EPFO ​​का नया सर्कुलर जारी, तुरंत करें चेक