7th Pay Commission Date : करोड़ो कर्मचारियों का इंतज़ार खत्म, इस दिन बढ़ सकता है Dearness Allowance

7th Pay Commission Date : केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है ! अगर केंद्र सरकार की और से डीए में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है तो यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से जारी की जाएगी ! डीए ( DA Hike ) में नए बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 45% के डीए के आधार पर फायदा मिलेगा ! केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को साल में दो बार दिए में बढ़ोतरी की जाती है।

7th Pay Commission Date

7th Pay Commission Date

7th Pay Commission Date

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) ऐसे में पहली बढ़ोतरी जनवरी 2023 की शुरुआत में की जा चुकी है इस समय यह संभावना है कि सितंबर में केंद्र सरकार की ओर से लागू की जा सकती है ! अगर डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी की जाती है तो इससे देश के करीब एक करोड़ से भी अधिक केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनर्स को सीधा-सीधा फायदा मिलेगा जो कि काफी लंबे समय से सरकार से डीए में बढ़ोतरी (DA HIKE) की मांग भी कर रहे हैं।

7th Pay Commission Date

केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनर्स के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी मतलब कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी श्रम ब्यूरो की और से जारी की गई CPI-IW रिपोर्ट के आधार पर तय किया जाता है ! आपको बता दे की जुलाई महीने में श्रम ब्यूरो की ओर से जारी की गई CPI-IW इंडेक्स 3.3 बिंदु से बढ़कर के अब कल 139.7 हो गया है एवं अगस्त महीने में या आगरा करीब 2.4% से बढ़ गया था ! ऐसे में सितंबर महीने में इसमें 0,90 परसेंट की डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी का आशंका लगाया जा रहा है ! इस आधार पर करीब 3 से 4% तक की बढ़ोतरी की आशंका लगाई जा रही है !

किसे मिलेगा डीए में बढ़ोतरी का फायदा

डीए में बढ़ोतरी का फायदा सीधे-सीधे केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनर्स को मिलेगा ! देश में करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी एवं 65 लाख से अधिक पेंशनर्स है जिन्हें महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का सीधा सीधा फायदा मिलेगा ! अभी फिलहाल दिए में 3% तक का बढ़ोतरी का शंका जताया जा रहा है जिस आधार पर डीजे हाई 45% तक जाने की संभावना लगाया जा रहा है !  फिलहाल वित्त मंत्रालय की ओर से राजस्व के हिसाब से ही डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया जाता है !

अभी कितने फ़ीसदी डीए हाइक पर मिल रहा है फायदा

देश में एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनधारी है जिन्हें कि मार्च 2023 के डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी के हिसाब से अभी फिलहाल 42 परसेंट फ़ीसदी के आधार पर मिल रहा है ! मार्च 2023 के आखिरी में चार परसेंट की बढ़ोतरी की गई थी जिस आधार पर 42 परसेंट डीए हाइक के आधार पर फायदा दिया जा रहा है ! ऐसे में मौजूद रिपोर्ट को देख तो इंडिया में 3% से 4% तक की बढ़ोतरी होने की संभावना लगाई जा रही है ! ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर महीने में सरकार के द्वारा डीए में बढ़ोतरी से संबंधित कोई उचित कदम उठाया जाएगा जिसके आधार पर अब कर्मचारियों को जुलाई महीने से बढ़े हुए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के आधार पर फायदा दिया जाएगा।

PM Kisan 15th Installment : क्या पिता-पुत्र दोनों को मिलेगा 15वीं किश्त का फायदा, यहां जानिए डिटेल

मोदी सरकार की इस स्कीम का उठाएं फायदा, मौज में कटेगी जिंदगी, हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

Senior Citizens के लिए सुनहरा मौका, SBI की स्पेशल FD पर मिलेगा बंपर ब्याज, जानें FD डिटेल्स