7th Pay Commission Hike Update : कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाया 3% महंगाई भत्ता

7th Pay Commission Hike Update : जब भी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी की जाती है तो उसका लाभ करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को मिलता है ! ऐसे में जिन भी केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स के द्वारा महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की बढ़ोतरी को लेकर इंतजार किया जा रहा है उनके लिए आज का यह लेख एक महत्वपूर्ण लेख साबित होने वाला है ! आज इस लेख के अंतर्गत हम महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को जानने वाले हैं।

7th Pay Commission Hike Update

7th Pay Commission Hike Update

7th Pay Commission Hike Update

ऐसे में सभी को इस लेख को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ना चाहिए जुलाई का महीना आते ही महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को लेकर अनेक प्रकार की चर्चाएं मीडिया पर देखने को मिलती है क्योंकि जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते में संशोधन किया जाना होता है ! और जैसा की जुलाई का महीना तथा अगस्त का महीना भी लगभग निकल ही चुका है ! ऐसे में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की बढ़ोतरी से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को अगर आप जानना चाहते हैं तो इसके लिए इस लेख को अंतिम शब्द तक जरूर पढ़ें चलिए हम जानकारी को जानना शुरू करते हैं

7th Pay Commission Hike Update महंगाई भत्ते को लेकर किया जाएगा सितंबर में ऐलान

जैसा की प्रतिवर्ष दो बार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में संशोधन किया जाता है पहला संशोधन जनवरी के महीने में किया जाता है तथा वहीं दूसरा संशोधन जुलाई के महीने में किया जाता है इस वर्ष जब जनवरी के महीने में संशोधन किया गया था तो उसकी जानकारी को मार्च में जारी किया गया था कि महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में कितनी प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है अब जुलाई के महीने की बढ़ोतरी की जानकारी सितंबर महीने में जारी की जाने की पूरी संभावना है।

3% प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाने की संभावना

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की बढ़ोतरी को लेकर इंटरनेट पर अनेक प्रकार की जानकारियां जानने को मिल रही है जिसमें बताया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3% होगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 4% होगी ऐसे में अगर हम जाने की महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में बढ़ोतरी कितने प्रतिशत होगी तो अत्यधिक संभावना 3% की है क्योंकि जब भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने के लिए AICPI अंको को देखा जाता है और इन्हें देखने के बाद इन्हीं के आधार पर बढ़ोतरी की जाती है।

अब केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को 45% महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा

ऊपर दी गई जानकारी के माध्यम से आपने जानकारी को जान लिया है कि आखिर महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में कितनी प्रतिशत बढ़ोतरी होने की संभावना है ! अगर 3% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी तो ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशनर्स को 45 फ़ीसदी महंगाई भत्ता प्रदान किया जाएगा जिसे कि लागू जुलाई के महीने से ही किया जा सकता है ! लेकिन अगर 4% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है तो ऐसे में 46 फ़ीसदी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) प्रदान किया जाना शुरू कर दिया जाएगा।

EPFO Alert : EPFO ​​ने 6.5 करोड़ लोगों के लिए दी जरूरी जानकारी, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

PPF Interest Rate : PPF पर पा सकते हैं ज्यादा रिटर्न, इस ट्रिक को आज से ही आजमायें, यहाँ देखे

ITR Refund : इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बनाया फुल प्रूफ प्लान, सिर्फ 10 दिन में मिलेगा ITR Refund