7th Pay Commission Hike : सरकारी कर्मचारियों का इंतजार खत्म! DA को लेकर बड़ा ऐलान होने वाला है

7th Pay Commission Hike : 7वां वेतन आयो  जुलाई में खुदरा महंगाई भत्‍ते  ( Dearness Allowance ) दर 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी ! जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) 3 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है ! अगर ऐसा हुआ तो यह 45 फीसदी होगा.

7th Pay Commission Hike

7th Pay Commission Hike

7th Pay Commission Hike

सरकार की ओर से जल्द ही महंगाई भत्‍ते  ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सितंबर में सरकार की ओर से डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) का ऐलान किया जा सकता है ! हालांकि, डीए को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

3% बढ़ सकता है Dearness Allowance

जुलाई में खुदरा महंगाई भत्‍ते  ( Dearness Allowance ) 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी ! जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है ! अगर ऐसा हुआ तो यह 45 फीसदी होगा ! बता दें, अगर डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) का ऐलान होता है तो यह 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा.

1 जुलाई से होगा लागू

अगर सरकार की तरफ से स‍ितंबर में महंगाई भत्‍ते  ( Dearness Allowance ) और डीआर में इजाफा क‍िया जाता है तो इसे 1 जुलाई से लागू क‍िया जाएगा !  इसके बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने रखा जाएगा ! अभी उन्‍हें मूल वेतन / पेंशन के 42% के ह‍िसाब से डीए / डीआर मिल रहा है. इससे पहले डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) में 24 मार्च, 2023 को इजाफा क‍िया गया था ! इस बदलाव को 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी क‍िया गया था ! उस समय इसे डीए को 4% बढ़ाकर 42% क‍िया गया था.

7th Pay Commission Hike : पिछली बार मार्च में 4% की बढ़ोतरी हुई थी।

डीए के सवाल पर ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा, ”हम डीए 4 फीसदी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं ! लेकिन डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) थोड़ी कम यानी 3 फीसदी के आसपास हो सकती है ! उम्मीद है कि डीए 3 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है.’ फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी डीए मिलेगा ! केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए और डीआर साल में दो बार बढ़ाया जाता है ! बता दें, पिछली बार मार्च में महंगाई भत्‍ते  ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी.

Public Provident Fund : मैच्योरिटी के बाद भी PPF में कर सकते हैं निवेश जानें इससे जुड़े कुछ खास नियम

PM Kisan Yojana : अगर आपको भी नहीं मिली पीएम किसान योजना की 14वीं किस्‍त, तो तुरंत करें ये काम

Old Pension Scheme Big Update : कर्मचारियों को बड़ा तोहफा OPS को को मिली मंजूरी

Post Office Scheme Update : हर दिन 273 रुपये जमा करें, 2.25 लाख रुपये पाएं, यहां जानें पूरी योजना