7th Pay Commission Latest Big Update : 1 करोड़ सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जानें ताजा अपडेट

7th Pay Commission Latest Big Update : पीएम मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है ! दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) तीन फीसदी बढ़ जाएगा ! इस बार दिवाली 12 नवंबर को है ! मोदी सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता ( DA Hike ) दे रही है ! इस बढ़ोतरी के बाद यह 45 फीसदी हो जाएगी ! महंगाई भत्ते का लाभ 1 जुलाई 2023 से दिया जाएगा.

7th Pay Commission Latest Big Update

7th Pay Commission Latest Big Update

7th Pay Commission Latest Big Update

इससे एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को फायदा होगा ! इससे पहले 1 जनवरी 2023 को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ाया गया था ! देश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर तय किया जाता है ! दिसंबर 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए कई राज्य सरकारें पहले ही महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ा चुकी हैं.

साल में दो बार होता है संशोधन

केंद्र सरकार कर्मचारियों को दिए जाने महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में साल में दो बार संशोधन करती है ! इस साल का पहला संशोधन यानी DA Hike बीते 24 मार्च, 2023 को किया गया था और बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी है ! इसके तहत केंद्रीय कर्मियों को मिलने वाले डीए ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए इस 38 से 42 फीसदी कर दिया गया था ! इस बार भी कर्मचारी चार फीसदी की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार की ओर से इसमें 3 फीसदी तक का इजाफा किए जाने की उम्मीद है !

कोरोना काल में नहीं मिला Dearness Allowance

मोदी सरकार ने कोरोना काल में 18 महीने तक महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) नहीं दिया ! महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच देय है ! इस आधार पर पेंशनभोगियों को भी महंगाई भत्ता जारी नहीं किया गया ! तीन फीसदी महंगाई भत्ते ( DA Hike ) को लेकर पहले वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग अपना प्रस्ताव तैयार करेगा और फिर केंद्रीय कैबिनेट इसे मंजूरी देगी.

एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी-पेंशनर्स को लाभ

दिवाली से पहले डीए हाइक ( DA Hike ) मिलने की जो उम्मीद जताई जा रही, उसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से किसी तरह की कोई आधिकारिक टिप्पणी या ऐलान नहीं किया गया ! विभिन्न रिपोर्ट्स में कर्मचारियों की मांग को देखते हुए ये नुमान जाहिर किया जा रहा है ! हालांकि, महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) दर के आधार पर सरकार कर्मचारियों के हित में फैसला लेती है, तो फिर देश के लगभग एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिलेगा ! इनमें 47.58 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और लगभग 69.76 लाख पेंशनर्स शामिल हैं.

Dearness Allowance सैलरी में हो जाएगी इतनी बढ़ोतरी

अब जैसा कि उम्मीद जताई जा रही है कि कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए हाइक ( DA Hike ) का तोहफा मिल सकता है और महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो सकता है ! तो इस हिसाब से अगर सैलरी में होने वाले इजाफे का कैलकुलेशन देखें, तो अगर किसी कर्मचारी का बेसिक-पे 18,000 रुपये है और उसे अभी 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मिलता है, तो फिर ये 7,560 रुपये बनता है.

SSY Open Account : योजना में खुलवाएं खाता शादी की उम्र में बेटी को मिलेंगे 64,लाख रुपये, जानें कैसे

LIC’s New Jeevan Shanti Policy : LIC की इस पॉलिसी में करे निवेश हर साल मिलेगा 50,000 ₹ का लाभ, जाने

EPFO New Update : सरकार ने इस काम के लिए EPFO को रोका, साढ़े 6 करोड़ लोगों को लग सकता है झटका, जाने