कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, अगले महीने इतना बढ़ेगा Dearness Allowance

7th Pay Commission Latest News : करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए बहुत ही अच्छी खबर है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत में बढ़ोतरी का उनका इंतजार जल्द खत्म होने वाला है ! मीडिया में आ रही खबरें के मुताबिक केंद्र सरकार अगले महीने यानी सितंबर में कभी भी इनके डीए  ( DA Hike ) और डीआर में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है !

7th Pay Commission Latest News

7th Pay Commission Latest News

7th Pay Commission Latest News

केंद्रीय कर्मचारियों के 1 जुलाई 2023 से लागू होने वाला महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को लेकर और एक गुड न्यूज है ! मीडिया में डीए हाईक  ( DA Hike ) में 3 फीसदी की बढ़तरी की खबरों पर AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से विराम लगता दिख रहा है ! AICPI इंडेक्स के नंबर्स से साफ है कि लगातार तीसरी बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी होगी !

Dearness Allowance News

दरअसल केंद्र सरकार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का फैसला श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI इंडेक्स के आकड़े के आधार पर करती है और AICPI इंडेक्स के आकड़े से हिसाब से इसमें डीए  ( DA Hike ) 4 फीसदी बढ़ोतरी के आसार दिख रहे हैं !

7th Pay Commission

दरअसल केंद्र सरकार AICPI इंडेक्स के नंबर के आधार पर डीए  ( DA Hike ) और डीआर का साल दो बार जनवरी और जुलाई के महीने में समीक्षा और महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी करती है ! AICPI इंडेक्स के नंबर पर गौर करें तो जनवरी में यह 132.8, फरवरी में 132.7, मार्च में 133.3, अप्रैल में 134.2, मई में 134.7 और जून यह 136.4 अंकों के स्तर पर था ! वहीं जून में डीए (DA Hike) स्कोर बढ़कर 46.24 फीसदी के स्तर पर रहा ! इसके आधार पर अब कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में लगातार तीसरी बार 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है और यह 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है !

7th Pay Commission Latest News

डीए में इसबार कितनी बढ़ोतरी होगी यह सरकार के आधिकारिक ऐलान के बाद ही साफ हो पाएगा ! क्योंकि सरकार का फैसला अंतिम होता है ! लिहाजा जब तक डीए हाइक  ( DA Hike ) को केंद्रीय कैबिनेट की हरी झंडी नहीं मिल जाति तब तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा ! अगर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )  में इसबार 4 फीसदी की होता है तो यह बढ़कर 46 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच जाएगा ! इसके केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सालाना 8,000 रुपये से 27000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है !

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator : आपकी बेटी को एकमुश्त मिलेंगे 64 लाख रुपये, जानें डिटेल

Post Office की इस स्कीम में हर महीने होगी बंपर कमाई, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Post Office KVP Update : Post Office KVP में लगाए पैसा कुछ ही महीने में हो जायेगे डबल, जानें कैसे