7th Pay Commission New Update : महंगाई भत्ता बढ़ने से पहले मिलेगी प्रमोशन, सरकार ने किया ऐलान

7th Pay Commission New Update : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी होने वाली है ! इससे पहले केंद्र सरकार के कुछ कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है ! सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे हैं और रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के लिए प्रमोशन की घोषणा कर दी है ! अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार ने इसके लिए डीए ( DA Hike ) नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है ! रक्षा मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक डिफेंस सिविलियन कर्मचारियों के लिए प्रमोशन लिस्ट जारी कर दी गई है ! इसमें सर्विस के पीरियड में भी रिवीजन कर दिया है !

7th Pay Commission New Update

7th Pay Commission New Update

7th Pay Commission New Update

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में इजाफा होने वाला है, लेकिन उससे पहले सरकार ने कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर बड़ी खुशखबरी दे दी है ! इसका फायदा उन कर्मचारियों को होगा जो सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे हैं और रक्षा मंत्रालय के अधीन है ! सरकार की तरफ से प्रमोशन से जुड़े नियमों में बदलाव किया गया है, जिसके बारे में डीए ( DA Hike ) नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है !

7th Pay Commission New Update : प्रमोशन के लिए इतना होनी चाहिए सर्विस

कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा है कि अलग-अलग स्तर के लिए अलग-अलग काम का अनुभव होना जरूरी है ! लेवल 1 से 2 के लिए तीन साल का अनुभव होना चाहिए ! लेवल 1 से 3 के लिए 3 साल का अनुभव, लेवल 2 से 4 के लिए 3 से 8 साल का अनुभव ! इसी तरह लेवल 17 तक के कर्मचारियों को 1 साल से 12 साल का अनुभव होने पर प्रमोशन दिया जाएगा !

लेवल के हिसाब से बनाए गए हैं मानदंड

हर लेवल के हिसाब से प्रमोशन के मानदंड तय किए गए हैं ! इसके अलावा ग्रेड वाइज सूची भी शेयर की गई है ! महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) इसके आधार पर कर्मचारियों को प्रमोशन दिया जाएगा ! रक्षा मंत्रालय से आई जानकारी के मुताबिक यह नया अपडेट तुरंत लागू माना गया है ! डीए ( DA Hike ) इसका मतलब यह है कि इस योग्यता के अनुसार कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से प्रमोशन दिया जाएगा ! हालांकि, मंत्रालय की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कर्मचारियों को कितना प्रमोशन दिया जाएगा !

जल्द ही बढ़ेगा Dearness Allowance

केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों को डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है ! सितंबर महीने में होने वाली कैबिनेट बैठक में DA का ऐलान हो सकता है ! इससे लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा ! इस साल सरकार की ओर से दूसरी बार महंगाई भत्ते का ऐलान किया जाएगा, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी ! बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 1 जुलाई 2023 से लागू माना जाएगा !

PM Ujjwala Yojana Update : सरकार सभी महिलाओं को दे रही फ्री गैस सिलेंडर, जाने कैसे करें आवेदन

PM Kisan PFMS Status : इन किसानो को मिलेंगे अगली क़िस्त के 4000 रुपए, जानें कैसे

Senior Citizen Pension Yojana : सरकार लाई नई योजना वरिष्ठ नागरिकों हर महीने मिलेगी 18500 रुपये पेंशन