7th Pay Commission News 2023 : नवरात्री के दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों के जीवन में बहार इस बार इतना मिलेगा DA

7th Pay Commission News 2023 : केंद्र सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों को साल की दूसरी छमाही का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) सितंबर के आखिरी महीने में मिलने की उम्मीद है। इस बीच महाराष्ट्र सरकार के अनुसूचित जनजाति कर्मचारियों को राज्य सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है ! महाराष्ट्र सरकार ने अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( DA Hike ) 34% से बढ़ाकर 38% करने को मंजूरी दे दी है ! इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. इस कदम से महाराष्ट्र सरकार पर कुल 9 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा !

7th Pay Commission News 2023

7th Pay Commission News 2023

7th Pay Commission News 2023

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारी जुलाई महीने में होने वाले महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बहुत जल्द इसकी घोषणा होने की उम्मीद है. अभी तक जुलाई महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में बढ़ोतरी की घोषणा की तारीख पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सितंबर 2023 में इस फैसले की घोषणा होने की संभावना है !

DA Hike

मौजूदा समय में एक करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मिलता है, जबकि पेंशनभोगियों को डीआर दिया जाता है. साल में दो बार जनवरी और जुलाई महीने में DA और DR बढ़ाया जाता है. आखिरी बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( DA Hike ) मार्च 2023 में बढ़ाया गया था और इसे 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था.जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इस बीच, भाजपा की केंद्र सरकार को एकीकृत चुनौती देने के विपक्ष के प्रयासों के बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह क्या करते हैं क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दही हांडी 2024 में फूटेगी।

Dearness Allowance

अब नया महंगाई भत्ता ( DA Hike ) जुलाई 2023 से लागू होना है. सरकार अक्टूबर में इसकी घोषणा कर सकती है. लेकिन सरकारी कर्मचारी यह जानने को उत्सुक हैं कि इस बार कितनी बढ़ोतरी होगी. महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी महंगाई के आधार पर होती है. डीए बढ़ोतरी की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए मुद्रास्फीति के आंकड़ों के आधार पर की जाती है। श्रम मंत्रालय का श्रम ब्यूरो अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक डेटा जारी करता है।

DA Hike सितंबर महीने में बढ़ जाएगा

केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में जुलाई महीने का महंगाई भत्ता ( DA Hike ) देने जा रही है. सभी कर्मचारी जुलाई महीने के महंगाई भत्ते का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इस महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की घोषणा जल्द होने की उम्मीद है लेकिन अभी तक इसकी तारीख की घोषणा नहीं की गई है.

MIS Account Post Office 2023 : Post Office में होगी हर महीने बंपर इनकम, सिर्फ 1000 रूपये से खुलवाए खाता