7th Pay DA Hike : बड़ी खबर, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मिलेगा 45% महंगाई भत्ता, जानें रिपोर्ट

7th Pay DA Hike : महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के इस लेख के अंतर्गत, अगर आप खुद या आपके परिवार में कोई केंद्र सरकार का कर्मचारी है ! तो यह खबर आपके काम की है ! जी हां, केंद्रीय कर्मचारियों को इस बात की चिंता है ! कि सरकार सितंबर में महंगाई भत्ता कितना बढ़ाएगी ! पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 3 फीसदी तक बढ़ा ( DA Hike ) सकती है ! इससे यह मौजूदा 42% से बढ़कर 45% हो जाएगा !

7th Pay DA Hike

7th Pay DA Hike

7th Pay DA Hike

पीटीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र सरकार एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए DA ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत (डीआर) दर को 45 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए बातचीत कर रही है ! आपको बता दें कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए/डीआर (DA/DR) की दर हर महीने श्रम मंत्रालय की विंग लेबर ब्यूरो द्वारा जारी एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर तय ( DA Hike ) की जाती है !

7th Pay DA Hike

जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू (CPI-IW) 31 जुलाई 2023 को जारी किया गया था ! ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि इस बार हम महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी ( DA Hike ) की मांग कर रहे हैं ! लेकिन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 3 फीसदी से कुछ ज्यादा है ! सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है ! इसलिए संभावना है कि DA ( Dearness Allowance ) 3 फीसदी बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा !

यह नियम 1 जुलाई 2023 से लागू होगा

मिश्रा ने यह भी कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग इसके राजस्व निहितार्थों के साथ डीए में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का प्रस्ताव तैयार करेगा ! इसके बाद वह इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय कैबिनेट के सामने रखेंगे. घोषणा के बाद डीए/डीआर में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी ! मौजूदा समय में केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी हैं ! उन्हें मूल वेतन/पेंशन के 42% की दर से DA ( Dearness Allowance ) मिल रहा है !

Dearness Allowance

DA में आखिरी बढ़ोतरी ( DA Hike ) 24 मार्च 2023 को की गई थी ! और इसे 1 जनवरी 2023 से प्रभावी किया गया था ! उस वक्त केंद्र सरकार ने DA 4% बढ़ाकर 42% कर दिया था ! आपको बता दें कि सरकार की ओर से हर छह महीने में DA/DR में बढ़ोतरी की जाती है ! इस तरह हर साल दो बार महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ाया जाता है !

यह भी जानें :- 

PMAY New Update 2023 : पीएम आवास योजना में अवैध वसूली का मामला हुआ उजागर, इस संस्था पर लगा आरोप, जाने