7th Pay DA Hike : DA में 3% बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी, खाते में आएगी इतनी सैलरी

7th Pay DA Hike : देश में सब्जियों के दाम बढ़ने से एक तरह से लोगों का मासिक बजट गड़बड़ा गया है ! वहीं महंगाई के कारण महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ाने का दबाव है ! पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, महंगाई भत्ता तीन फीसदी बढ़ ( DA Hike ) सकता है !

7th Pay DA Hike

7th Pay DA Hike

7th Pay DA Hike

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इस महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी का तोहफा 1 जुलाई 2023 से मिलेगा ! हालांकि, अभी तक केंद्र सरकार की ओर से बढ़ोतरी ( DA Hike ) का ऐलान नहीं किया गया है !

अगर सरकार कर्मचारियों का डीए तीन फीसदी बढ़ा ( DA Hike ) देती है ! तो यह 45 फीसदी हो जाएगा ! गौरतलब है कि सरकार जनवरी और जुलाई में दो बार डीए, डीआर बढ़ाती है ! यह बढ़ोतरी श्रम मंत्रालय द्वारा हर महीने जारी किए जाने वाले AICPI डेटा पर निर्भर करती है ! छह महीने के आंकड़ों की समीक्षा के बाद DA ( Dearness Allowance ) और डीआर में बढ़ोतरी की गई है !

कब बढ़ेगा महंगाई भत्ता

सातवें वेतन आयोग के तहत फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) दिया जा रहा है ! इसी तरह पेंशनभोगियों को डीआर 42 फीसदी ( DA Hike ) भी दिया जाता है !

उम्मीद है कि सरकार रक्षाबंधन और दिवाली के बीच कभी भी डीए और डीआर में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का ऐलान कर सकती है ! इस DA ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी से एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा !

सैलरी में कितनी होगी बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों को DA में 3 फीसदी बढ़ोतरी ( DA Hike ) की उम्मीद है ! ऐसे में अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है ! तो 45% DA के हिसाब से सैलरी करीब 10,000 रुपये बढ़ जाएगी ! इसके अलावा उम्मीद है कि केंद्र सरकार एचआर में बढ़ोतरी को लेकर भी फैसला दे सकती है ! तो इस हिसाब से कर्मचारियों की सैलरी में बंपर DA ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी की उम्मीद है !

7th Pay DA Hike

डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) के अंतर्गत मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, 31 जुलाई को जारी एआईसीपीआई डेटा के मुताबिक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी की मांग की जा रही है ! हालांकि सरकार इसमें सिर्फ 3 फीसदी की DA ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी करना चाहती है !

यह भी जाने :-

PPF Scheme Investment : बच्चे के नाम पर खोलें सरकारी खाता, 18 के बाद मिलेगा 32 लाख रुपये का लाभ