7th Pay DA Hike New Update : कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के साथ मिलेगा Arrear का 75 लाख, यहाँ जानें

7th Pay DA Hike New Update : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल हाल ही में सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के साथ एरियर का भुगतान भी किया जाएगा। इंडेक्स के मुताबिक, महंगाई भत्ता 46 फीसदी को क्रॉस कर चुका है ! इसका मतलब है कि 4 फीसदी का इजाफा ( DA Hike ) होगा !

7th Pay DA Hike New Update

7th Pay DA Hike New Update

7th Pay DA Hike New Update

केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है ! उनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इजाफा हो जाएगा ! महंगाई भत्ते के साथ-साथ उनके एरियर को भी मंजूरी मिलेगी ! हालांकि, अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि सरकार महंगाई भत्ते में कितना इजाफा ( DA Hike ) करेगी !

Dearness Allowance

पिछले कुछ दिनों से चर्चा है कि महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा ( DA Hike ) होगा ! वहीं, इंडेक्स के आंकड़े दूसरी तस्वीर पेश करते हैं ! इंडेक्स के मुताबिक, महंगाई भत्ता 46 फीसदी को क्रॉस कर चुका है ! इसका मतलब है कि 4 फीसदी का DA ( Dearness Allowance ) इजाफा होगा. लेकिन, असल में होने क्या वाला है? और कब?

कब मिलेगा महंगाई भत्ते का फायदा

केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों के लिए ये अपडेट होगा जो सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे हैं ! इस साल की दूसरी छमाही के लिए ये महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मंजूर होना है ! दरअसल, महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ाया ( DA Hike ) जाता है ! पहला जनवरी से लागू होता है. वहीं, दूसरा जुलाई से. हालांकि, इनका ऐलान करने में सरकार कम से कम दो महीने का वक्त लेती है !

7th Pay DA Hike New Update

मार्च 2023 में जनवरी के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान किया गया था ! इसमें 4 फीसदी का इजाफा ( DA Hike ) हुआ था ! महंगाई भत्ते की मौजूदा दर 42 फीसदी है ! अब चर्चा है कि अक्टूबर 2023 में इसका ऐलान होने की संभावना है ! तारीख को लेकर कोई आधिरकारिक ऐलान नहीं किया जाता ! इसलिए अक्टूबर के मध्य तक सरकार इसे कैबिनेट में DA ( Dearness Allowance ) मंजूर कर सकती है !

कितना होगा DA Hike

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा ( DA Hike ) होगा ! क्योंकि, AICPI(IW) इंडेक्स के नंबर्स के आधार पर डीए की गणना होती है ! महंगाई की कैलकुलेशन के हिसाब महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) तय किया जाता है ! जनवरी से जून 2023 तक आए नंबर्स को देखें तो महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा साफ नजर आ रहा है !

7th Pay DA Hike New Update

इंडेक्स की कैलकुलेशन के हिसाब से ये 46.24 फीसदी पहुंच चुका है ! लेकिन, सरकार दशमलव में भुगतान नहीं करती है. इसलिए 0.50 से नीचे की दर लागू होगी ! इससे साफ है कि 46 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मंजूर हो सकता है. मौजूदा दर 42 फीसदी है, ऐसे में इसमें 4 फीसदी का इजाफा ( DA Hike ) साफ दिख रहा है !

3 फीसदी का हिसाब कहां से आया

दरअसल, रेलवे फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए एक बयान में कहा था ! कि महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 3 फीसदी मिलना तय है लेकिन, हम सरकार से 4 फीसदी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. उनके बयान से इस बात ने जोर पकड़ लिया कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा ( DA Hike ) होगा ! हालांकि, इसके पीछे की कोई ठोस वजह नहीं दी गई ! कि आखिर सरकार 3 फीसदी क्यों बढ़ाएगी या फिर ये 3 फीसदी का आंकड़ा किस आधार पर निकाला गया !

महंगाई भत्ते के साथ एरियर भी मिलेगा : Dearness Allowance

अब कन्फ्यूजन दूर करने के लिए तो इंतजार करना होगा. जब सरकार ऐलान करेगी कि कितना प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा ( DA Hike ) है ! तभी हकीकत सामने आएगी. लेकिन, इतना जरूर तय है ! कि अक्टूबर में त्योहारी सीजन के आसपास केंद्रीय कर्मचारियों (central government) को तोहफा मिल जाएगा ! महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू होना है ! अगर अक्टूबर में इसका ऐलान होगा तो बढ़ा हुआ ! पैसा भी अक्टूबर के अंत तक ही आएगा ! ऐसे में कर्मचारियों को 3 महीने का DA ( Dearness Allowance ) एरियर भी मिलेगा !

यह भी जाने :- 

SSY Account New Update : इस स्कीम से बिटियां हो जाएगी लखपति, मिलेंगा पूरा 75 लाख, यहाँ जानें