7th Pay DA Hike : वित्त मंत्री अक्टूबर में 4% DA बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, यहां जानें डिटेल

7th Pay DA Hike New Update : केंद्रीय कर्मचारियों की धड़कनें बढ़ती जा रही हैं इंतज़ार बहुत लंबा हो गया है ! लेकिन अब इंतजार खत्म होने वाला है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का इंतजार अब बस कुछ ही दिन दूर है ! अक्टूबर में त्योहारी सीजन शुरू हो रहा है ! ऐसे में त्योहार केंद्रीय कर्मचारियों के जीवन में खुशियां लेकर आएंगे ! आपको महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का तोहफा जरूर मिलेगा ! केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते ( DA ) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है ! महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है ये तय हो गया है.

7th Pay DA Hike New Update

7th Pay DA Hike New Update

7th Pay DA Hike New Update

केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का ऐलान कर सकती है ! 1 जनवरी से लागू होने वाले महंगाई भत्ते की घोषणा 24 मार्च 2023 को की गई थी ! साल 2022 में 1 जुलाई से महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में बढ़ोतरी की घोषणा 28 सितंबर को की गई थी ! ऐसे में उम्मीद है कि इसकी घोषणा की जा सकती है सितंबर के अंत तक ! लेकिन, ज़ी बिजनेस को मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ये तोहफा अक्टूबर में त्योहारी सीजन के दौरान दे सकती है ! 15 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है ! ऐसे में कैबिनेट में इसे मंजूरी मिल सकती है ! मंजूरी के बाद 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को सीधा फायदा मिलेगा.

अब बस कुछ दिन इंतजार करें

महंगाई से लड़ने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी करती है ! आमतौर पर इसे जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है ! हालांकि, डीए में बढ़ोतरी और भुगतान की घोषणा कुछ देरी से की गई है ! हम सितंबर के आखिरी पड़ाव पर पहुंच गए हैं.’ ऐसे में महंगाई भत्ते  ( DA Hike ) की घोषणा में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं ! लेकिन, सवाल ये है कि इस बार केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं? हमें बताइए !

DA में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है ! केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की गणना के लिए एक तय फॉर्मूला है !

7वीं सीपीसी डीए% = [{पिछले 12 महीनों के लिए एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू (आधार वर्ष 2001=100) का औसत – 261.42}/261.42×100] =[{382.32-261.42}/261.42×100]=
46.24

जैसा कि आप तालिका से देख सकते हैं, पिछले 12 महीनों का औसत सीपीआई-आईडब्ल्यू 382.32 होगा ! फॉर्मूले के मुताबिक महंगाई भत्ते ( DA Hike ) 46.24 फीसदी होगा ! तय फॉर्मूले के मुताबिक मौजूदा DA 42% (DA 42% 1 जनवरी 2023 से लागू) मिलता है ! ऐसे में नई गणना के मुताबिक 1 जुलाई 2023 से DA में बढ़ोतरी 46.24%-42% = 4.24% हो जाएगी ! अब सरकार दशमलव में भुगतान नहीं करने के कारण उनके महंगाई भत्ते में सिर्फ 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी ! सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार अक्टूबर में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान करेगी.

Post Office में 10 हजार रुपये जमा करें और इस योजना से 17 लाख रुपये तक पाएं, यहां जानें पूरी योजना

PM Kisan 15th Installment Release Date : कब आ सकती है 15वीं किस्त, किसान यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

Public Provident Fund Big Update : पीपीएफ निवेशकों के लिए आया बड़ा अपडेट, जानकर खुशी से नाचने लगेंगे