7th Pay DA Hike Update : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जानें कितना बढ़ेगा DA

7th Pay DA Hike Update : महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिलने वाला है ! मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो केंद्रीय कर्मचारी साल की दूसरी छमाही में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं ! आपको बता दे की महाराष्ट्र सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति के कर्मचारियों को राज्य सरकार के द्वारा बड़ी खुशखबरी दी गई है ! महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 34% से बढ़कर के 38% तक की मंजूरी दी गई है !

7th Pay DA Hike Update

7th Pay DA Hike Update

7th Pay DA Hike Update

ऐसे में अब महाराष्ट्र सरकार की ओर से कुल 4% की महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद से अब महाराष्ट्र के अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों को 38 परसेंट के आधार पर सैलरी दी जाएगी इससे महाराष्ट्र सरकार के ऊपर कुल 9 करोड रुपए का अतिरिक्त बोझ पढ़ने वाला है सरकार के द्वारा यह कदम आज उठाया गया और इसे जल्द ही लागू कर दी जाएगी ! कई सारे राज्य सरकार के द्वारा भी महंगाई भत्ते ( DA Hike ) पर उचित कदम उठाई जा रही है ! ऐसे में इन सभी बातों को ध्यान में रखकर केंद्रीय कर्मचारी भी यह सोच रहे हैं कि केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से संबंधित कोई निर्णायक फैसला ले ताकि उन्हें भी फायदा मिल सके !

7th Pay Commission DA Hike

केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं ! ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई महीने से डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं केंद्रीय कर्मचारियों को अब सरकार की ओर से बड़ी सौगात मिल सकती है सरकारी इस पर जल्दी घोषणा कर सकती है हालांकि अभी तक कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है ! मगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार सितंबर महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की फैसला को सार्वजनिक कर सकती है उससे देश के एक करोड़ से भी अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को सीधा-सीधा फायदा मिलेगा !

कर्मचारियों को 3% की बढ़ोतरी पर कितना फायदा मिलेगा

जैसा कि आप जानते हैं कि साल में दो बार डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी की जाती है ऐसे में जनवरी और जुलाई दो बार साल में डीए में बढ़ोतरी की जाती है ! महंगाई भत्ते में 3% तक के बढ़ोतरी होगी उसके बाद कल 45% के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाएगा ! ऐसे में यह अनुमान है कि पहले जिन केंद्रीय कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन 18000 रुपए प्रति महीने थे उन्हें 42% के आधार पर 7560 रुपए की भत्ते दी जा रही थी ! अब उन्हें 3% की बढ़ोतरी के बाद अब 45 परसेंट के आधार पर कुल 8100 रुपए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के रूप में अतिरिक्त दी जाएगी ! ऐसे में आप केंदी कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन 26100 मिलेगी !

7th Pay Commission

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्दी केंद्र सरकार की ओर से एक बड़ी सौगात मिल सकती है ! केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी का मांग एवं इंतजार भी कर रहे हैं ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मांगे तो सितंबर महीने या फिर अक्टूबर महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार के द्वारा इस पर औपचारिक ऐलान किया जा सकता है ! उसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को नई जारी की गई महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के आधार पर फायदा दिया जाएगा !

NPS Update : हर महीने जमा करें 6,000 रुपये, मिलेगी 50000 रुपये पेंशन, यहां जानें पूरी स्कीम

PNB FD Interest Rate Hike : PNB ने बढ़ा दिया Fixed Deposit पर ब्‍याज, चेक करें नई ब्याज दर

EPS Pension Scheme : लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, पेंशन को लेकर, जानें कैसे