7th Pay Dearness Allowance 2023 : नवरात्रि में बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, साथ मिलेगा 3 महीने का DA एरियर

7th Pay Dearness Allowance 2023 : देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्द अच्छी खबर मिलने वाली है। दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को नवंबर की सैलरी में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का फायदा मिल सकता है। केंद्र की मोदी सरकार नवरात्रि से पहले कर्मचारियों पेंशनर्स के डीए और डीआर में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का ऐलान कर सकती है। सरकार ने पिछले साल भी सितंबर में डीए बढ़ाने का ऐलान किया था।

7th Pay Dearness Allowance 2023

<yoastmark class=

इस बार भी यही अनुमान है कि सरकार सितंबर के अंत तक महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी। ऐसे में कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर तीन महीने का डीए एरियर ( DA Arear ) भी मिलेगा। हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से डीए में बढ़ोतरी ( DA HIke ) को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है।

3% Dearness Allowance में बढ़ोतरी संभव

दरअसल, केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और पेंशनर्स के महंगाई राहत (Dearness Relief – DR) की दरों में रिवीजन करती है। ये AICPI के डेटा पर निर्भर करता है। AICPI इंडेक्स डेटा के मुताबिक जनवरी से जून 2023 तक DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) तय है। हालांकि, अंतिम फैसला केंद्र की मोदी सरकार को लेना है। आपको बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के मुताबिक 42 फीसदी DA मिल रहा है।

दिवाली से पहले मिलेगा फायदा : 7th Pay Dearness Allowance 2023

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 27 सितंबर को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए और डीआर में 3 फीसदी बढ़ोतरी ( DA Hike ) के प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है। अगर यहां से मंजूरी मिल जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा। ये DA ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएगी। ये फायदा 47.58 लाख कर्मचारियों और करीब 69.76 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।

ऐसे होती है महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन

दरअसल, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के DA की कैलकुलेशन CPI-IW के आधार पर की जाती है ! जिसके लिए एक तय फॉर्मूला है। पिछले 12 महीनों का औसत सीपीआई-आईडब्ल्यू 382.32 है ! जिसके तहत डीए 46.24 प्रतिशत ( DA Hike ) होगा। पिछली बार यह 42.37 फीसदी था ! इसलिए जुलाई 2023 में डीए 3.87 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। ऐसे में DA ( Dearness Allowance ) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है।

यह भी जाने :- 

PAN Card For ITR File : क्या बिना पैन कार्ड के फाइल हो सकता है ITR? यहाँ जाने पूरी डिटेल्स

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों किसानों को मिलेगा डबल गिफ्ट, मिलेगा यह कार्ड, जानिए कैसे उठाएं फायदा

Post Office MIS Account 2023 : Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने घर बैठे मिलेंगे 9250 रु