7th Pay Dearness Allowance : जनवरी में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी, इतना बढ़ जाएगा DA, जाने

7th Pay Dearness Allowance : महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर तय होता है ! जनवरी से जून तक AICPI इंडेक्स के आधार पर महंगाई भत्ते का आंकड़ा 3 अंक से ऊपर चल रहा है ! अगर आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं या आपके परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में है तो यह अपडेट जरूर जान लें। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए जुलाई महीने के डीए ( DA Hike ) डीआर की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा सितंबर महीने में किए जाने की उम्मीद है।

7th Pay Dearness Allowance

7th Pay Dearness Allowance

7th Pay Dearness Allowance

लेकिन अगले साल जनवरी में लागू होने वाले महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को लेकर आज से दो दिन बाद बड़ा अपडेट आने वाला है ! जी हां, श्रम मंत्रालय द्वारा जुलाई महीने का AICPI इंडेक्स 31 अगस्त को जारी किया जाएगा ! इसके जारी होने के बाद अगले यानी जनवरी में होने वाली डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) का अंदाजा लगना शुरू हो जाएगा !

बढ़े हुए DA का फायदा 1 जुलाई से मिलेगा

आपको बता दें कि सरकार की ओर से साल में दो बार डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) की घोषणा की जाती है। जनवरी में पहली डीए बढ़ोतरी के मुताबिक कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है ! दूसरी बढ़ोतरी के मुताबिक, कर्मचारियों को बढ़ा हुआ DA ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी 1 जुलाई से दी जाएगी।

7th Pay Dearness Allowance

लेकिन दोनों बार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इनकी घोषणा दो से तीन महीने देरी से की जाती है ! उदाहरण के लिए, अगर सरकार सितंबर में डीए/डीआर बढ़ोतरी ( DA Hike ) की घोषणा करती है ! तो इसे 1 जुलाई से लागू किया जाएगा।

डीए बढ़कर 45 फीसदी होने की उम्मीद है

महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) AICPI इंडेक्स डेटा के आधार पर तय होता है. जनवरी से जून तक AICPI इंडेक्स के आधार पर महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का आंकड़ा 3 अंक से ऊपर चल रहा है ! लेकिन सरकार दशमलव बिंदु पर विचार नहीं करती है !

इसलिए उम्मीद है कि इस बार डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) होगी और यह 42 से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा ! हालांकि, कर्मचारियों की मांग है कि महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 4 फीसदी बढ़ाया जाए ! कर्मचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता 1 जुलाई से दिया जाएगा !

HRA में भी आएगा बंपर उछाल

सातवें वेतन आयोग के तहत डीए के समय एचआरए में बढ़ोतरी ( DA Hike ) होना तय है। हालांकि, इसमें बढ़ोतरी तब होगी जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी के पार हो जाएगा. इस DA ( Dearness Allowance ) में अभी भी कम से कम छह महीने का समय बाकी है। फिलहाल एचआरए को शहरों की श्रेणी के आधार पर बांटा गया है !

7th Pay Dearness Allowance

इसे X, Y, Z नाम दिया गया है। X शहर में ( DA Hike ) रहने वाले केंद्रीय कर्मचारी को ज्यादा HRA मिलेगा। Y और Z शहर में रहने वाले कर्मचारियों को उनसे कम HRA मिलेगा ! शहर के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी DA ( Dearness Allowance ) और 9 फीसदी एचआरए मिलता है !

यह भी जाने :- 

Aadhaar Card Big Update : Aadhaar Card के जरिए किया जा सकता है बैंक अकाउंट हैक, जानें क्या है सच्चाई