7th Pay Dearness Allowance Update : सरकार कब बढ़ाएगी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, जानिए क्या है अपडेट

7th Pay Dearness Allowance Update : सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को लेकर एक और अपडेट सामने आया है ! केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान कर सकती है ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 3 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफे ( DA Hike ) से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी होगी ! यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी !

7th Pay Dearness Allowance Update

7th Pay Dearness Allowance Update

7th Pay Dearness Allowance Update

केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है ! तीन फीसदी डीए में बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा ! डीए में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का तोहफा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया जाएगा !

DA Hike

डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) के अंतर्गत यह इस साल दूसरी बार होगा ! जब सरकार इसमें इजाफा करेगी ! इससे पहले 1 जनवरी से प्रभावी DA ( Dearness Allowance ) और डीआर में इजाफा किया गया था !

किस आधार पर तय होता है डीए हाइक

डीए हाइक ( DA Hike ) लेबर मिनिस्ट्री के लेबर ब्यूरो ब्रांच के मंथली कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स डाटा के आधार पर तय किया जाता है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) मंत्रालय ने अभी तक जुलाई का आंकड़ा जारी किया है ! जो 3.3 प्वाइंट बढ़कर 139.7 हो चुका है !

Dearness Allowance

इस DA ( Dearness Allowance ) आंकड़े के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है ! कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) कर सकती है ! हालांकि अंतिम निर्णय सरकार की ओर से लिया जाएगा !

कब होगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

केंद्र सरकार डीए में कब बढ़ोतरी ( DA Hike ) करने वाली है ! इसके लिए अभी अधिकारी जानकारी नहीं आई है ! मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि सितंबर में कभी भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान हो सकता है ! DA ( Dearness Allowance ) सरकारी कर्मचारियों और डीआर पेंशनर्स को दिया जाता है ! और एक साल में दो बार जनवरी, जुलाई में बढ़ाया जाता है !

7th Pay Dearness Allowance Update

पिछली बार मार्च 2023 में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) की गई थी ! जिससे मौजूदा डीए 42 फीसदी मिल रहा है ! केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कई और राज्यों ने महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इजाफा किया था ! इसमें मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य शामिल है !

यह भी जाने :- 

PM Awas Yojana List : आवास योजना की पहली क़िस्त का पैसा आना शुरू, चेक करें लिस्ट में अपना नाम