7th Pay Salary Hike : गणेश चतुर्थी या दिवाली, सरकार कब देगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हाइक

7th Pay Salary Hike : केंद्र सरकार इस महीने के अंत तक डीए में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का ऐलान कर सकती है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक DA ( Dearness Allowance ) 3 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है।

7th Pay Salary Hike

<yoastmark class=

डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) पर एक अपडेट हिमाचल प्रदेश सरकार की तरफ से आया है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने 1 जनवरी 2022 से वन निगम के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।

ऐसे तय होता है DA Hike

कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) हर महीने लेबर ब्यूरो के CPI-IW के आधार पर तय किया जाता है। लेबर ब्यूरो लेबर मिनिस्ट्री के तहत आता है। ऑल इंडिया सीपीआई-आईडब्ल्यू (All-India CPI-IW) जुलाई 2023 के लिए 3.3 अंक बढ़कर 139.7 हो गया है। अगर एक महीने में हुए बदलाव को देखें तो इसमें पिछले महीने की तुलना में 2.42 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जबकि, एक साल पहले इसी महीने के बीच 0.90 प्रतिशत की बढ़ोतरी ( DA Hike ) दर्ज की गई थी।

सैलरी में ही इतनी बढ़ोतरी : 7th Pay Salary Hike

3 प्रतिशत डीए बढ़ने ( DA Hike ) से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी। अगर किसी की सैलरी 50,000 रुपये महीना है ! और उसका बेसिक वेतन 15,000 रुपये है। उन्हें अभी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के रूप में 6,300 रुपये मिलते हैं ! जो बेसिक सैलरी का 42 प्रतिशत है। अगर इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) होती है तो डीए बढ़कर बढ़कर 6,750 रुपये प्रति माह हो जाएगा। ये पहले की तुलना में 450 रुपये बढ़ जाएगा।

साल में 2 बार बढ़ता है : Dearness Allowance

डीए सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है ! जबकि डीआर ( Dearness Relief – DR ) पेंशनर्स को दिया जाता है। DA और DR साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है। फिलहाल एक करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मिल रहा है। अब इसके 3 फीसदी बढ़कर ( DA Hike ) 45 फीसदी होने की उम्मीद है।

सरकार कब बढ़ाएगी डीए : गणेश चतुर्थी या दिवाली

अगर पिछले सालों का ट्रेंड देखें तो सरकार ने ज्यादातर दिवाली से पहले महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को बढ़ाने का ऐलान किया है। इस बार अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार इस बार गणेश उत्सव के दौरान डीए बढ़ाने ( DA Hike ) काी घोषणा कर सकती है।

यह भी जाने :- 

PM Awas Yojana List Check : खुशखबरी घर बनाने के लिए मिल रहे 1 लाख 20 हजार रूपए

Higher FD interest Rate : सरकारी बैंक की 5 साल की FD देगी मोटी कमाई निवेश के लिए सिर्फ 13 दिन का समय

PPF And SSY Account : 30 सितंबर तक फ्रीज हो सकते हैं PPF और सुकन्या समृद्धि खाते तुरंत करें ये काम