8th Pay DA Update : 8वें वेतन आयोग कब आएगा, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पता चल गई सरकार की प्लानिंग

8th Pay DA Update : केंद्रीय कर्मचारियों को हाल ही में खुश करने वाली खबर आई ! उनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में एक बार फिर इजाफा हुआ है ! AICPI इंडेक्स के नंबर्स बता रहे हैं कि एक बार फिर 4 फीसदी DA बढ़ोतरी ( DA Hike ) होगा ! लेकिन, इस बीच चर्चा 8वें वेतन आयोग की है ! दरअसल, सरकार ने 8वें वेतन आयोग की प्लानिंग बता दी है !

8th Pay DA Update

8th Pay DA Update

8th Pay DA Update

आने वाले दिनों में नए फॉर्मलूे से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में DA ( Dearness Allowance ) इजाफा होगा ! इस समय कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिल रही है ! लेकिन अब 8वें वेतन आयोग पर बड़ा अपडेट आया है ! सरकार ने आखिरकार बता ही दिया है ! कि DA बढ़ोतरी ( DA Hike ) के अंतर्गत में आठवां वेतन आयोग कब आएगा !

Dearness Allowance

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में पिछले काफी समय से चर्चा है ! कि सरकार जल्द ही 8th Pay Commission लागू कर सकती है ! लेकिन, अब सरकार ने 8वें वेतन आयोग को लेकर जानकारी दी है ! वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने हाल ही में राज्य सभा में बताया है ! कि डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) में आठवें वेतन आयोग को लेकर क्या चल रहा है !

DA Hike

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में DA ( Dearness Allowance ) के 8वें वेतन आयोग को लेकर स्थिति साफ करते हुए ! कहा कि फिलहाल कोई प्लान नहीं है ! लेकिन, 10 साल में एक बार ही वेतन आयोग का गठन होता है ! इसलिए 10 साल से पहले इस तरह की चर्चा होना किसी भी तरह से सही नहीं है ! लेकिन, अभी किसी भी तरह के विचार करने का कोई प्लान नहीं है ! डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) में केंद्र सरकार की तरफ से परफॉर्मेंस आधारित व्यवस्था लाने की योजना बनाई जा रही है ! लेकिन, ये कब तक आएगी या इसमें क्या होगा अभी नहीं कहा जा सकता !

नया फॉर्मूला बनाने पर विचार

बता दें, 7th Pay Commission की सिफारिशें 2016 में लागू की गई थीं ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में उस बात को अब 7 साल बीत चुके हैं ! सूत्रों की मानें केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करने के लिए 8वें वेतन आयोग के गठन पर कोई विचार नहीं है ! लेकिन, नया फॉर्मूला बनाया जा रहा है ! जिससे डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी हर साल तय होगी !

8th Pay DA Update

सूत्रों की मानें तो सरकार केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन, महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और पेंशन को रिवाइज करने के लिए 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) से अलग कुछ सोच रही है ! केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की सैलरी, भत्ते और पेंशन की समीक्षा के लिए वेतन आयोग ( DA Hike ) के गठन की जरूरत ही नहीं होनी चाहिए !

Dearness Allowance

सूत्रों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों की परफॉर्मेंस तय करेगी ! कि उनका DA ( Dearness Allowance ) इंक्रीमेंट कितना और कब होना चाहिए ! इसके लिए उन्हें पूरे साल की रेटिंग दी जाएगी ! रेटिंग के आधार पर डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) में उनकी सैलरी का परसेंटेज तय होगा !

8th Pay DA Update

केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफे ( DA Hike ) को लेकर जिस नए फॉर्मूले की चर्चा है ! वो Aykroyd फॉर्मूला है ! इस फॉर्मूले से कर्मचारियों की सैलरी को महंगाई, कॉस्ट ऑफ लिविंग और कर्मचारी की परफॉर्मेंस से जोड़ा जाएगा ! इन सब चीजों के आंकलन के बाद ही सैलरी में इजाफा होगा ! इससे सभी वर्ग के कर्मचारियों को फायदा होगा. हालांकि, अभी ये सिर्फ सुझाव है ! इस पर विचार किया जा रहा है ! अभी तक किसी फॉर्मूले को फाइनल नहीं किया गया है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इसके अलावा दो तीन और चीजें की गई हैं !

यह भी जाने :- 

Post Office PPF Account : पैसा डबल करने वाली स्कीम, ₹10 हजार के निवेश पर मिलेगा ₹4.4 लाख, यहाँ जाने