Aadhaar DOB Update Online : ऑनलाइन चेंज कर सकते हैं डेट ऑफ बर्थ, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

Aadhaar DOB Update Online : आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) इस समय सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है ! किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए, बैंक में खाता खुलवाने के लिए या नया सिम कार्ड लेने के लिए भी हमें आधार की आवश्यकता होती है ! इसके अलावा कई जगहों पर Aadhaar का इस्तेमाल हमारी उम्र और पहचान के सबूत के तौर पर भी किया जाता है ! यूआईडीएआई ( UIDAI ) ने आधार कार्ड की सेवाओं को और भी अधिक आसान बना दिया है !

Aadhaar DOB Update Online

Aadhaar DOB Update Online

Aadhaar DOB Update Online

लेकिन कभी-कभी यह भी देखने को मिलता है कि आधार ( Aadhaar ) में कुछ त्रुटियां हैं ! खासकर अगर आधार में आपकी जन्मतिथि गलत हो गई है तो आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है ! ऐसे में आप कुछ आसान ऑनलाइन स्टेप्स को फॉलो करके भी आधार में अपनी जन्मतिथि ( Aadhaar Date of Birth ) सही कर सकते हैं ! आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया के बारे में !

आधार के आधार पर जन्मतिथि को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है

यदि आधार कार्ड पर जन्मतिथि गलत है, तो आप आधार कार्ड में अपनी जन्मतिथि को यूआईडीएआई ( UIDAi ) के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के माध्यम से अपडेट कर सकते हैं ! यूआईडीएआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, केवल घोषित या असत्यापित जन्म तिथि को ही ऑनलाइन अपडेट ( DOB Online Update ) किया जा सकता है ! इसके अलावा आपको Date Of Birth Update करने के लिए जरूरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी !

क्या है पूरी प्रक्रिया (Aadhaar DOB Update Online)

  • अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि अपडेट ( Aadhaar Card DOB Update ) करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जाना होगा !
  • इसके बाद आपको वहां अपना 12 अंकों का Aadhaar Number डालना होगा !
  • फिर आपको कैप्चा कोड भरकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा ! फिर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करें और इस पोर्टल पर लॉग इन करें !
  • इसके बाद आपको अपडेट डेमोग्राफिक डिटेल्स पर क्लिक करना है ! यहां आपको जन्म तिथि का चयन करना होगा !
  • अपनी सही जन्मतिथि दर्ज करें और फिर आपको उल्लिखित दस्तावेज अपलोड करने होंगे !
  • इसके बाद आपको 50 रुपये की फीस देकर रिक्वेस्ट सबमिट करनी होगी ! इसके बाद आपको एक रेफरेंस नंबर मिलेगा, उसे नोट कर लें !
  • आप इस वेबसाइट के माध्यम से अपने अनुरोध की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं !

5 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए बाल आधार कार्ड

आज के समय में आधार ( Aadhaar Card ) न केवल बड़ों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज ( Important Documents ) बन गया है ! बच्चों के लिए भी आधार बहुत जरूरी हो गया है ! आधार के बिना, बच्चों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है ! हम 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार कार्ड बनवाने की डिटेल के बारे में बता रहे हैं ! आजकल स्कूल में दाखिले ( School Admission ) में इस कार्ड की जरूर जरूरत है ! आधार की बढ़ती उपयोगिता के कारण नवजात बच्चों का आधार कार्ड ( New Born Baby ) भी आसानी से बन जाता है !

Advertising
Advertising

Blue Aadhaar Card बनवाने का तरीका

सबसे पहले बच्चों के लेकर आधार केंद्र ( Aadhaar Center ) जाएं ! वहां आपको बच्चे के आधार कार्ड के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म ( Aadhaar Application Form ) दिया जाएगा, जिसे फिल करें !

इसमें बच्चे का नाम, माता-पिता का नाम, आधार नंबर, बिजली का बिल आदि जैसे Documents की जरूरत पड़ेगी ! इसके बाद बच्चे की एक तस्वीर ली जाएगी ! इसके बाद Baal Aadhaar Card का एप्लीकेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा !

आपको इन सभी प्रक्रिया के पूरा होने के बाद एक स्लिप मिलेगी जिसे संभाल कर रखें ! इससे आप आधार का ऑनलाइन स्टेटस चेक ( Check Online Status ) कर सकते हैं ! कुछ ही दिनों में आधार आपके घर पर आ जाएगा ! 5 साल के कम उम्र के बच्चों का आधार नीला कलर का होता है ! इसलिए इसे नीला आधार कार्ड ( Blue Aadhaar Card ) भी कहते हैं !

यह भी देखे :- Kotak Mahindra Bank FD Interest Rates : जानें बैंक एफडी पर कितना मिलेगा ब्याज