Aadhar Card Updation : आधार कार्ड में ऐसे बदलवाएं फोटो, यहां जाकर 100 रुपए में हो जाएगा अपडेट

Aadhar Card Updation : अगर आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) में फोटो बदलनी है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है ! यह काम आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर करवा सकते हैं ! Aadhaar Center में जाकर वहां जाकर एक फॉर्म भरें ! जिसमें यह सारी जानकारी होगी कि आप आधार में क्या बदलाव करना चाहते हैं !

Aadhar Card Updation

Aadhar Card Updation

Aadhar Card Updation

कई बार लोगों को शिकायत रहती है कि आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) में उनकी पुरानी तस्वीर के कारण उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ! ऐसे में आधार कार्ड में आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपनी तस्वीर बदल ( Photo Change ) सकते हैं ! यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ( UIDAI ) कार्ड होल्डर्स को आधार कार्ड में फोटो बदलने की परमिशन देता है ! अगर आप फोटो के अलावा नाम या पता बदलना चाहते हैं, तो आप इसे फोटो के साथ अपडेट भी करवा सकते हैं !

क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

आधार कार्ड हमारा पहचान पत्र ( Identy Card ) है ! इसे अपडेट ( Update ) करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी, जो हमारा सत्यापन होगा ! आधार कार्ड को अपडेट ( Aadhar Card Updation ) कराने के लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर कार्ड जैसा कोई भी पहचान पत्र देना होगा !

अगर आप फोटो के अलावा नाम या पता बदलना चाहते हैं ! तो आपको ऐसे दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे जो आपके नए नाम से मेल खाते हों ! उदाहरण के लिए अगर आपके नाम की स्पेलिंग मार्कशीट ( Marksheet ) में अलग है और आधार कार्ड में अलग है ! तो मार्कशीट की फोटोकॉपी देना जरूरी है ! Aadhaar Card में सभी बदलाव एक बार में किए जा सकते हैं !

Advertising
Advertising

कैसे अपडेट होगा?

फॉर्म भरने के बाद आपकी आईरिस और हाथ के फिंगरप्रिंट ( Finger Prints ) लिए जाएंगे, साथ ही एक नया फोटो भी लिया जाएगा ! जो नए अपडेट किए गए आधार कार्ड पर दिखाई देगा ! सभी वेरिफिकेशन के बाद आधार कार्ड में अपडेट ( Aadhaar Card Update ) के लिए रिक्वेस्ट की प्रक्रिया पूरी की जाएगी ! इस काम के लिए 100 रुपये के साथ अलग से GST भी वसूला जाएगा ! कुल लागत लगभग 150 रुपये होगी !

कब तक होगा बदलाव (Aadhar Card Updation)

आधार कार्ड अपडेट ( Aadhaar Card Update ) की प्रक्रिया को पूरा करने के 24-72 घंटे के भीतर आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट हो जाएगा ! और 2 सप्ताह के बाद आधार कार्ड की फोटो ( Photo ) और अन्य चीजों को बदलकर नया आधार कार्ड आपके पते (Address) पर पहुंच जाएगा ! कभी-कभी पते पर पहुंचने में अधिक समय लग जाता है ! आधार कार्ड का अपडेशन देखने के लिए आप यूआईडीएआई ( UIDAI ) की वेबसाइट पर बार-बार चेक कर सकते हैं !

Address Change कराने के लिए करें यह काम

अगर आप आधार पर दिए गए एड्रेस को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए भी UIDAI की ओर से कुछ गाइडलाइंस जारी किए गए हैं ! Address Update कराने के लिए आपको पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट / पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट / पासबुक! राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो आईडी कार्ड / सर्विस फोटो पहचान पत्र जैसे पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेजों की स्कैन कॉपी की आवश्यकता होगी ! पीएसयू द्वारा जारी, बिजली बिल (3 महीने से पुराना नहीं), पानी का बिल (3 महीने से पुराना नहीं) ! इन सभी दस्तावेजों ( Documents ) को दिखाकर आप एड्रेस चेंज करा सकते हैं !

यह भी पढ़े :- EPFO UAN : PF सदस्य ऑनलाइन यूएएन को कैसे जनरेट कर सकते हैं, जाने यहाँ