Aam Aadmi Bima Policy : बिना प्रीमियम भरे मिलेगा 75000 का लाभ, ऐसे उठाएं फायदा

Aam Aadmi Bima Policy : एलआईसी आम आदमी बीमा योजना भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) द्वारा शुरू की गई है ! यह योजना ( Aam Aadmi Bima Yojana ) गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है ! आम आदमी बीमा पॉलिसी ( LIC Aam Aadmi Bima Policy ) का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी ! सभी उम्मीदवार भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

Aam Aadmi Bima Policy

"<yoastmark

भारतीय जीवन बीमा निगम के तहत आम आदमी बीमा योजना, एक प्रीमियम का 200 करोड़ है ! एलआईसी आम आदमी बीमा पॉलिसी ( LIC Aam Aadmi Bima Policy ) प्राकृतिक कारणों, मौत दुर्घटना के कारण की वजह से भी विकलांगता के मामले में मौत में उपलब्ध हो ! आम आदमी बीमा प्लान में! बीमित व्यक्ति की प्राकृतिक मृत्यु के मामले में 30,000 रुपये का जीवन बीमा कवर है ! दूसरे शब्दों में, पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की प्राकृतिक मृत्यु के मामले में! उसके नामांकित व्यक्ति को 30,000 रुपये की बीमा राशि दी जाती है !

इसके अलावा, यदि आप शारीरिक रूप से अक्षम हैं या बीमा की अवधि के दौरान किसी दुर्घटना में मर जाते हैं ! तो बीमा राशि का मिलान किया जाएगा ! एलआईसी आम आदमी बीमा पॉलिसी के दस्तावेजों के अनुसार, यदि व्यक्ति दुर्घटना के कारण शारीरिक रूप से अपंग हो जाता है ! तो बीमित व्यक्ति को भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) के रूप में 36,500 रुपये का भुगतान करना होगा ! और अगर एलआईसी पॉलिसी ग्राहक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है ! तो उसके नामांकित व्यक्ति को 75,000 रुपये का बीमा मिलेगा !

आम आदमी बीमा पॉलिसी के लिए पात्रता

एलआईसी आम आदमी बीमा पॉलिसी ( LIC Aam Aadmi Bima Policy ) का लाभ लेने के लिए आवेदकों को कुछ आवश्यक पात्रता को पूरा करना होगा ! आप इन पात्रताओं को पूरा करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ! आवेदक गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) होना चाहिए ! इस बीमा के तहत ग्राहक का सालाना प्रीमियम 200 रुपये है !

इसका ( LIC Aam Aadmi Bima Policy ) 50 प्रतिशत यानी 100 रुपये राज्य या केंद्र शासित प्रदेशों के मामले में स्थानीय सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है ! नतीजतन, पॉलिसीधारक को प्रीमियम के रूप में प्रति वर्ष केवल 100 रुपये का भुगतान करना पड़ता है ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस आदमी बीमा योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए !

आवश्यक दस्तावेज

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना ( LIC Aam Aadmi Bima Yojana ) का लाभ लेने के लिए! कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ! लेख से संबंधित दस्तावेजों की सूची नीचे दी जा रही है !

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • पहचान पत्र
  • राशन पत्रिका
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि कोई हो)

Aam Aadmi Bima Policy के लाभ

भारतीय जीवन बीमा योजना ( Life Insurance Corporation of India ) की इस योजना का लाभ की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए ! एलआईसी आम आदमी बीमा पॉलिसी के तहत आंशिक विकलांगता वाले उम्मीदवारों को 37500 रुपये दिए जाते है ! और दुर्घटना के कारण विकलांगता के लिए 75000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है ! आम आदमी बीमा योजना ( LIC Aam Aadmi Bima Policy )  में यदि उपभोक्ता के अधिकतम दो बच्चे हैं ! तो उन्हें कक्षा IX से XII तक पढ़ते समय 100 रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति मिलती है !

साथ ही यदि उम्मीदवार की मृत्यु प्राकृतिक कारणों से होती है ! उसके लिए आम आदमी बीमा योजना ( Aam Aadmi Bima Yojana ) के तहत नामांकित व्यक्ति को 30,000 का लाभ मिलेगा ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस योजना में यदि दी गई दुर्घटना में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है ! तो एलआईसी आम आदमी बीमा पॉलिसी ( LIC Aam Aadmi Bima Policy ) का लाभ नामांकित व्यक्ति को प्राप्त होगा !

यह भी देखे :- EPFO : कितने तरीको से ले सकते है PF बैलेंस की जानकारी , जानें यहाँ