APY Pension Account : क्या है अटल पेंशन योजन, केवल इतना निवेश कर पायेंगे उम्रभर अच्छी पेंशन, जाने

APY Pension Account : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ! एक सरकारी पेंशन योजना है ! जो 1 जून 2015 को लॉन्च की गई थी ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को एक सुरक्षित और नियमित पेंशन प्रदान करना है ! जिससे वे अपने वृद्धावस्था में भी आरामदायक जीवन जी सकें ! यह अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) विभिन्न आयु समूहों के लिए डिज़ाइन की गई है ! और इसमें व्यक्ति की आयु के आधार पर विभिन्न पेंशन ( Pension ) राशियाँ निर्धारित की गई हैं ! इसमें व्यक्ति को पेंशन की शुरुआती आयु से पूरे जीवन तक प्रतिवर्ष या प्रतिमाह एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है !

APY Pension Account

APY Pension Account

APY Pension Account

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में शामिल व्यक्ति को हर महीने एक महीने से लेकर पांच हजार रुपये तक पेंशन के रुप में दी जाती है ! योजना में शामिल होने के लिए व्यक्ति को न्यूनतम 18 और अधिकतम 40 वर्ष की आयु होनी चाहिए ! इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) को बैंक, पोस्ट ऑफिस और अन्य वित्तीय संस्थानों के माध्यम से उपलब्ध किया गया है ! यह Pension योजना स्वतंत्र भारत सरकार के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखी गई है ! और उसके उद्देश्य का हिस्सा थी ! जिसमें समाज के वृद्ध और गरीब लोगों को सुरक्षित जीवन की सुविधा प्रदान करना शामिल था !

Atal Pension Yojana का लाभ कैसे लें

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में शामिल होने के लिए नजदीकी बैंक, पोस्ट ऑफिस या वित्तीय संस्थान में जाकर अधिकारियों से आवश्यक दस्तावेज और प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त करें ! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में शामिल होने के लिए इसके लिए सबसे आपकी न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष की आयु होनी चाहिए ! आपको योजना में शामिल होते समय पेंशन ( Pension ) की राशि का चयन करना होगा ! आपकी चयनित आयु समूह और चयनित पेंशन राशि के आधार पर आपको प्रतिमाह या प्रतिवर्ष योगदान करना होगा !

APY Pension Account

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में शामिल होते समय एक वैध बैंक खाता आवश्यक होगा ! क्योंकि पेंशन योजना की राशि आपके बैंक खाते में ही जमा की जाएगी ! योजना के लिए आवेदन प्रपत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज (आयु प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि) साथ में जमा करना होगा ! आपको आवेदन के बाद आवंटित संस्था को नियमित अंतराल पर अपने चयनित पेंशन ( Pension ) योजना में योगदान करना होगा ! आपको नियमित रूप से योगदान करना होगा ! ताकि अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) के अनुसार आपको नियमित पेंशन मिल सके !

अटल पेंशन योजना में 20 वर्ष करें निवेश

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) का लाभ लेने के लिए आपको लगभग 20 वर्ष निवेश करना जरुरी है ! अगर, आप हर महीनें पांच हजार रुपये का पेंशन चाहते हैं ! तो आपको 42 रुपये से लेकर 210 रुपये तक का भुगतान करना होगा ! उदाहरण के तौर पर एक व्यक्ति अपने 18 वर्ष की आयु में अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में निवेश करना शुरू करता है ! वो हर महीने 42 रुपये निवेश करना शुरू करता है ! तो उसे 60 साल की उम्र के बाद हर महीने एक हजार रुपये का पेंशन ( Pension ) का लाभ मिलेगा !

Atal Pension Yojana

वहीं, अगर, व्यक्ति 84 रुपये जमा करता है ! तो उसे दो हजार रुपये पेंशन ( Pension ) मिलता है ! जबकि, 210 रुपये हर महीने निवेश करने पर व्यक्ति को पांच हजार रुपये का पेंशन मिलेगा ! अगर आप, अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) में 40 की उम्र में निवेश करता है ! तो उसे हर महीने 1,454 रुपये निवेश करना होता है ! इसी तरह अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में 19 से 39 वर्ष तक की उम्र अलग-अलग राशि देनी होती है !

यह भी जाने :- 

7th Pay DA Hike Update : महंगाई भत्ता बढ़ने से पहले मिलेगी प्रमोशन, सरकार ने किया ऐलान, यहाँ जाने

LIC Jeevan Shiromani Plan : 4 साल जमा करें पैसा, मिलेगा 1 करोड़ का फायदा, जानें स्कीम की डिटेल

Post Office KVP Interest Rates : Post Office इस योजना मे मिल रहा है 7.50% का ब्याज, आपका पैसा होंगा डबल