APY Pension Update : रिटायरमेंट के बाद नहीं रहेगी पैसों की चिंता, केवल 210 रु के निवेश पर पाए 60,000 पेंशन

APY Pension Update : केंद्र सरकार देश के हर वर्ग के लिए अलग-अलग तरह की पेंशन ( Pension ) स्कीम लेकर आती रहती है ! करोड़ों लोगों को बुढ़ापे में टेंशन से मुक्ति देने के लिए सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) की शुरुआत की है ! आइये जानते है इस योजना ( APY ) के बारे में !

APY Pension Update

APY Pension Update

APY Pension Update

इस पेंशन ( Pension ) स्कीम के तहत हर महीने निश्चित राशि जमा करने पर खाताधारकों को 60,000 रुपये सालाना यानी 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिल सकती है ! हम आपको इस अटल पेंशन स्कीम ( Atal Pension Scheme ) के डिटेल्स और पात्रता के बारे में जानकारी ( APY Details ) दे रहे हैं !

Atal Pension Scheme

यह एक सरकार समर्थित पेंशन ( Pension ) स्कीम है ! जिसे खासतौर पर गरीब या निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है ! इस अटल पेंशन स्कीम ( Atal Pension Scheme ) में 18 से 40 वर्ष के लोग जो टैक्सपेयर नहीं है ! वह निवेश कर सकते हैं ! योजना के तहत आप 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का पेंशन मिल सकता है ! ध्यान देने वाली बात ये है ! कि इस स्कीम ( APY ) में कुल 5 करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं !

कितना करना होगा निवेश

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) के तहत 18 से 40 साल के लोग योजना में 60 वर्ष की उम्र के बाद 1,000 रुपये बतौर पेंशन ( Pension ) प्राप्त होगा ! 2,000 रुपये का पेंशन प्राप्त करने के लिए 84 रुपये, 3,000 रुपये पेंशन ( APY ) के रूप में प्राप्त करने के लिए 126 रुपये,

Atal Pension Scheme

4000 रुपये का पेंशन ( Pension ) प्राप्त करने के लिए 168 रुपये और 5000 रुपये बतौर पेंशन प्राप्त करने के लिए 210 रुपये महीने का निवेश करना होगा ! ध्यान देने वाली बात ये है ! कि यह एक निवेश आधारित पेंशन स्कीम ( APY ) है ! जिसमें आपको जमा की गई ! राशि के मुताबिक ही पेंशन ( Atal Pension Scheme ) का लाभ मिलता है !

60 से पहले हो जाए लाभार्थी की मृत्यु

योजना ( APY ) में अगर किसी लाभार्थी की 60 वर्ष से पहले ही मृत्यु हो जाती है ! तो ऐसी स्थिति में उसके जीवन साथी को पेंशन ( Pension ) का लाभ मिलता रहेगा ! वहीं अगर किसी व्यक्ति के जीवनसाथी की भी मृत्यु हो जाती है ! तो ऐसी स्थिति में अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Scheme ) नॉमिनी को एकमुश्त राशि का लाभ मिलता है !

APY Pension Update

  • इस अटल पेंशन स्कीम ( Atal Pension Scheme ) में खाते को आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं !
  • सबसे पहले बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर आवेदन फॉर्म भरें !
  • योजना ( APY ) में इसके बाद अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें !
  • इसके बाद अपने बैंक डिटेल्स को जमा करें ! ताकि हर महीने उस खाते से निश्चित राशि खुद ब खुद कटकर पेंशन ( Pension ) योजना में जमा हो जाए !

यह भी जाने :- 

PMJDY Account Update : अप्रैल-जुलाई के बीच 1 करोड़ से अधिक लोगों ने खुलवाया जनधन खाता, जानें योजना