Atal Pension Scheme : APY में लोग जमकर कर रहे हैं निवेश, 4.53 करोड़ हुई सब्सक्राइबर्स की संख्या

Atal Pension Scheme : केंद्र सरकार की प्रमुख सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) की लोकप्रियता सिर चढ़कर बोल रही है ! मौजूदा वित्त वर्ष के 11 महीने में अटल पेंशन योजना ( APY ) के सब्सक्राइबर्स की संख्या में 28.46 फीसदी का उछाल आया है ! पेंशन ( Pension ) फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी यानी पीएफआरडीए (PFRDA) ने यह जानकारी दी !

Atal Pension Scheme

Atal Pension Scheme

Atal Pension Scheme

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के अंतर्गत पेंशन फंड रेगुलेटर पीएफआरडीएद्वारा शुक्रवार को जारी बयान के मुताबिक, भारत में लोकप्रिय पेंशन योजनाओं में से एक, अटल पेंशन योजना ( APY ) के ग्राहकों की संख्या में साल-दर-साल 28.46 फीसदी की वृद्धि देखी गई है ! अटल पेंशन ( Pension ) योजना खाते मार्च 2022 में 3.52 करोड़ से 28.46 फीसदी बढ़कर मार्च 2023 में 4.53 करोड़ हो गए हैं !

Atal Pension Yojana

मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना ( APY ) 2015 में शुरू की थी ! 18 से 40 वर्ष की आयु के सभी नागरिक इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं ! हालांकि, एक अक्टूबर, 2022 के बाद APY ( Atal Pension Yojana ) में केवल वहीं लोग आवेदन कर सकते हैं ! जो इनकम टैक्स नहीं देते हैं ! योजना के तहत एक सब्‍सक्राइबर को 60 साल की आयु पूरी होने के बाद उनके योगदान के आधार पर 1,000 से 5,000 रुपये मासिक पेंशन ( Pension ) की गारंटी दी जाती है. सब्‍सक्राइबर की मृत्यु पर यही पेंशन राशि उसके जीवनसाथी को दी जाती है !

हर महीने मिलेगी 5000 रुपये की पेंशन

बता दें कि कम पैसे लगाकर पेंशन ( Pension ) की गारंटी के लिए अटल पेंशन योजना एक अच्छा विकल्प है ! अटल पेंशन योजना ( APY ) के तहत अकाउंट में हर महीने एक तय योगदान करने पर रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये मंथली तक की पेंशन मिलेगी ! मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) से अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं !

Atal Pension Scheme

तो अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे ! अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं ! तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे ! महीने में 1,000 रुपये पेंशन ( Pension ) पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं ! तो APY में मासिक 42 रुपये देने होंगे !

कम उम्र में जुड़ने पर मिलेगा ज्यादा फायदा

मान लीजिए कि अगर 5 हजार पेंशन ( Pension ) के लिए आप 35 की उम्र में जुड़ते हैं ! तो 25 साल तक हर 6 महीने में 5,323 रुपए जमा करना होगा ! ऐसे में आपका कुल निवेश 2.66 लाख रुपये होगा ! जिसपर आपको 5 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी ! योजना ( APY ) में जबकि 18 की उम्र में जुड़ने पर आपका कुल निवेश सिर्फ 1.04 लाख रुपये ही होगा ! यानी एक ही पेंशन के लिए करीब 1.60 लाख रुपये ज्यादा निवेश करना होगा ! इनकम टैक्स के सेक्शन 80CCD के तहत इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में टैक्स छूट का फायदा मिलता है !

यह भी जाने :- 

LIC’s Jeevan Labh Scheme : इस स्कीम में रोजाना करें 252 रुपये, मेच्योरिटी पर मिलेगा 54 लाख रु, जाने