Atal Pension Update : हर महीने जमा करें बस 210 रु और बुढ़ापें में रहें मस्त, हर महीने मिलेगी 5000 रु पेंशन

Atal Pension Update : अगर आप भी अपने बुढ़ापे में मौज करना चाहते है ! तो अभी से पेंशन ( Pension ) निवेश करना शुरू कर दें। आप हर महीने सिर्फ 210 रुपये निवेश करके 5,000 रुपये हर महीना APY ( Atal Pension Yojana ) पेंशन पा सकते हैं।

Atal Pension Update

Atal Pension Update

Atal Pension Update

पेंशन ( Pension ) देने की गारंटी सरकार देती है। कम निवेश में अधिक पेंशन को ध्यान में रखकर सरकार ने अटल पेंशन योजना को शुरू किया है। सरकार ने साल 2015-16 में अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) शुरू की थी ! और तब से लेकर अब तक इस योजना के साथ 5 करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं।

करना होगा इतना निवेश

अगर आप 18 साल की उम्र में इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) से जुड़ते हैं ! और हर महीने 210 रुपये जमा करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन ( Pension ) मिलेगी।

1000 रुपये की पेंशन के लिए आपको 42 रुपये, 2000 रुपये के लिए 84 रुपये, 3000 रुपये के लिए 126 रुपये और 4000 रुपये की पेंशन ( Pension ) के लिए 168 रुपये हर महीने जमा करने होंगे। इस योजना में जितनी जल्दी निवेश शुरू किया जाएगा ! उतना ही फायदा होगा। इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में निवेश की रकम आप अपने हिसाब से बढ़ा या घटा सकते हैं।

सरकार देती है पेंशन की गारंटी

अभी सरकार अटल पेंशन ( Pension ) में पैसा लगाने वाले लोगों को 1,000 रुपये लेकर 5,000 रुपये तक के 5 पेंशन स्लैब देती है ! एक व्यक्ति जो अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में एनरोल करके पैसा निवेश करता है !

Atal Pension Scheme

उसे 60 साल की उम्र के बाद मृत्यु तक प्रति माह 5,000 रुपये अधिकतम पेंशन ( Pension ) की गारंटी मिलती है। एक वित्तीय वर्ष में एक बार पेंशन की मिलने वाली पैसे में बदलाव कर सकता है। यदि ग्राहक की मृत्यु 60 साल की आयु से पहले हो जाती है ! तो पति या पत्नी ग्राहक के अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) खाते में पेमेंट जारी रख सकता हैं।

कम उम्र में शुरू करें निवेश

आप अपने अनुसार हर महीने एक छोटी रकम जमा करके बुढ़ापे में 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन ( Pension ) का लाभ उठा सकते हैं। इसमें निवेश के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल है। इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में निवेश करने वाले ग्राहकों की संख्या पांच करोड़ से अधिक हो गई है।

Atal Pension Update

सरकार ने अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के नियमों में भी बदलाव किया है। 1 अक्टूबर 2022 से कोई भी नागरिक जो टैक्सपेयर्स है या रह चुका है, वह APY में शामिल होने के लिए पात्र नहीं है। यानी, वह इस योजना में निवेश नहीं कर सकते। ग्राहक की मृत्यु की स्थिति में पेंशन ( Pension ) का पैसा नॉमिनी को मिल जाएगी !

यह भी जाने :- 

7th Pay Dearness Allowance : बस एक हफ्ता और फिर सरकारी कर्मचारियों की हो जाएगी बल्ले-बल्ले, यहाँ जाने