Axis Bank FD Rates Hike : एक्सिस बैंक ने उपभोक्ताओं को दिया बड़ा तोहफा, FD पर बढ़ाई ब्याज दरें

Axis Bank FD Rates Hike : प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) ने शुक्रवार, 9 सितंबर 2022 को एक बार फिर फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है ! नई बढ़ोतरी के तहत घरेलू एफडी पर 2 करोड़ के भीतर ब्याज दर में बढ़ोतरी हो रही है ! एक हफ्ते में बैंक की यह दूसरी बढ़ोतरी है ! बैंक ( Axis Bank FD ) ने एक आधिकारिक घोषणा में कहा है कि सात दिनों से लेकर छह महीने तक की परिपक्वता अवधि वाली एफडी ( FD ) पर 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है !

Axis Bank FD Rates Hike

Axis Bank FD Rates Hike

Axis Bank FD Rates Hike

ये नई दरें 9 सितंबर से लागू हो गई हैं ! ये सभी ब्याज दरें रेगुलर डिपॉजिट ( Regular Deposit ) और सीनियर डिपॉजिट पर समान रूप से लागू होंगी ! बैंक सात से 29 दिनों की परिपक्वता अवधि वाली सावधि जमाओं ( Fixed Deposits ) पर 2.75 प्रतिशत से ब्याज दे रहा है ! बैंक 30 दिन से तीन महीने की मैच्योरिटी वाली FD पर 3.25 फीसदी ब्याज दे रहा है ! तीन महीने से छह महीने तक की मैच्योरिटी वाली एफडी पर ब्याज दर ( FD Interest Rate ) 3.75 फीसदी है !

एक्सिस बैंक एफडी ब्याज दरें (Axis Bank FD Rates Hike)

इससे ऊपर की मैच्योरिटी पर बैंक की सावधि जमा ब्याज दरें ( Fixed Deposit Interest Rate ) इस प्रकार हैं-

  • 6-7 महीने में 4.65 फीसदी और 7-8 महीने में 4.40 फीसदी ! वरिष्ठ नागरिकों के लिए पहले कार्यकाल के लिए 4.9 प्रतिशत और दूसरे कार्यकाल के लिए 4.46 प्रतिशत !
  • एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) नियमित ग्राहकों के लिए 4.65 प्रतिशत ब्याज दर ! और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.9 प्रतिशत 8-9 महीने के लिए !
  • 9 महीने से 1 साल तक के लिए नियमित ग्राहकों के लिए 4.75 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 फीसदी
  • 1 साल से 1 साल 11 दिन की मैच्योरिटी वाली FD पर नियमित ग्राहकों के लिए 5.45 फीसदी ब्याज दर उपलब्ध है ! और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.20 फीसदी !
  • नियमित ग्राहकों के लिए 5.75 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1 वर्ष 11 दिन से 1 वर्ष 25 दिनों की परिपक्वता अवधि वाली FD पर 6.50 प्रतिशत !
  • 1 साल से 2 साल के बीच नियमित ग्राहकों को 6.35 फीसदी! और वरिष्ठ नागरिकों को 5.60 फीसदी !
  • 2 से 5 साल के बीच बैंक नियमित ग्राहकों को 5.70 फीसदी! और वरिष्ठ नागरिकों को 6.45 फीसदी दे रहा है
  • 5 से 10 साल की मैच्योरिटी वाली Fixed Deposit पर बैंक नियमित ग्राहकों को 5.75% है ! और वरिष्ठ नागरिकों को 6.50% ब्याज दे रहा है !

मिनिमम बैलेंस में भी हुआ बदलाव

आपके एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) ने अपना भी चार्ज बढ़ा दिया है ! महंगाई की मार से एक और कैंची आपकी जेब पर आ गई है ! अगर आप एक्सिस बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं तो आपको पहले से ज्यादा भुगतान ( Payment ) करना होगा ! इस संबंध में एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को एक संदेश भेज रहा है ! अगर महीने में खाते में Minimum Balance नहीं रखा जाता है तो उसका चार्ज काट लिया जाएगा !

नए नियम के अनुसार, शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में एक्सिस बैंक खाते ( Axis Bank Saving Account ) में मासिक न्यूनतम शेष राशि 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25000 रुपये कर दी गई है ! खाते में ऐसा बैलेंस नहीं रखने पर चार्ज लिया जाएगा ! NACH के तहत ऑटो डेबिट फेल होने का चार्ज भी बढ़ा दिया गया है ! यह चार्ज 1 जुलाई से लागू होगा ! अब शहरों में मिनिमम बैलेंस ( Minimum Balance ) नहीं रखने पर 500 रुपये की जगह 600 रुपये वसूले जाएंगे ! कस्बों में यह दर घटाकर 300 रुपये और गांवों में 250 रुपये कर दी गई है !

Axis Bank सेविंग अकाउंट इंटरेस्ट रेट

एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) के सेविंग्स अकाउंट ( Savings Account ) पर भी ब्याज दरें काफी अच्छी है ! एक्सिस बैंक ने 10 मई से सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज ( Interest Rates ) में 3 फीसदी से 3.5 फीसदी की रेंज में बढ़ोतरी भी की है ! 10 मई से, 50 लाख रुपये से कम बैलेंस वाले सेविंग्स अकाउंट पर सालाना 3 फीसदी की ब्याज दर होगी ! इस बीच बैंक ( Bank ) 50 लाख रुपये से 2,500 करोड़ रुपये से कम के बैलेंस वाले सेविंग्स अकाउंट पर 3.5 फीसदी की दर से ब्याज देता है !

यह भी जाने :- LIC Scheme : एलआईसी का शानदार प्लान, सिर्फ एक बार जमा करें पैसा, जिंदगीभर खाते में आएंगे 50,000 रुपये