Bank FD Interest Rate Check : इन बैंकों ने दोगुनी कर दी है अपनी FD ब्याज दर, चेक करे लेटेस्ट रेट

Bank FD Interest Rate Check : कई बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीन साल के कार्यकाल के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर ब्याज दर में वृद्धि की है। आरबीआई ने इस साल लगातार चार बार रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। हाल ही में बंधन बैंक ने 600 दिनों की FD की ब्याज दर ( FD Interest Rate ) में बढ़ोतरी की है। जबकि गैर-वरिष्ठ नागरिकों के लिए 600 दिनों की सामान्य FD पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत ( Fixed Deposit Interest Rate ) है।

Bank FD Interest Rate Check

Bank FD Interest Rate Check

Fixed Deposit Interest Rate Check

फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) के मामले में बंधन बैंक 60 साल और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को 8 प्रतिशत तक ब्याज ( FD Interest Rate ) दे रहा है। छोटे और नए निजी बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी पर 8 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं । वरिष्ठ नागरिकों को अपनी बचत का कुछ हिस्सा FD ( Fixed Deposit Interest Rate ) में निवेश करना चाहिए, जिससे वे नियमित रूप से आय अर्जित करते रहेंगे। बचत का उपयोग आपातकालीन निधि बनाने के लिए किया जाता है।

हालांकि बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर टैक्स लगता है, अधिकांश वरिष्ठ नागरिकों के लिए न्यूनतम टैक्स स्लैब ( FD Interest Rate ) यह सुनिश्चित करता है कि टैक्स देनदारी न्यूनतम या शून्य हो, यदि अन्य आय शून्य है। आइए अब आपको बताते हैं कि कौन से बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज ( Fixed Deposit Interest Rate ) दे रहे हैं ।

Fixed Deposit Interest Rate

डीसीबी बैंक और बंधन बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 8 फीसदी ब्याज दे रहे हैं। यह निजी क्षेत्र के बैंकों में सबसे अधिक ब्याज दर है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक भी वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी पर 8 फीसदी की दर से ब्याज ( FD Interest Rate ) दे रहा है। यह अन्य छोटे वित्त बैंकों के बीच सबसे अच्छी ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rate ) है। इसका मतलब है कि 1 लाख रुपये का निवेश तीन साल में बढ़कर 1.27 लाख रुपये हो जाएगा।

Advertising
Advertising

Equitas Small Finance Bank FD Interest

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 7.90 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। यानी अगर आप 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो यह तीन साल में बढ़कर 1.26 लाख रुपये ( FD Interest Rate ) हो जाएगा । इंडसइंड बैंक, यस बैंक और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी पर 7.50 फीसदी की दर से ब्याज ( Fixed Deposit Interest Rate ) दे रहे हैं। तीन साल में 1 लाख रुपये बढ़कर 1.25 लाख रुपये हो जाएगा।

Bank Fixed Deposit Interest

यूनियन बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 7.30 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में सबसे अधिक ब्याज दर ( FD Interest Rate ) है। तीन साल में आपका 1 लाख रुपये का निवेश बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएगा । उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी पर 7.25 प्रतिशत की दर से ब्याज ( Fixed Deposit Interest Rate ) दे रहा है । तीन साल में आपका 1 लाख रुपये बढ़कर 1.24 लाख रुपये हो जाएगा ।

Bank FD Interest Rate Check

आरबीएल और एक्सिस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को तीन साल की एफडी ( Fixed Deposit Interest Rate ) पर 7.05 फीसदी की दर से ब्याज ( FD Interest Rate )दे रहे हैं । यानी फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) में जमा पैसे तीन साल में 1 लाख रुपये बढ़कर 1.23 लाख रुपये हो जाएगा ।

Fixed Deposit Interest Rate Increase

एसबीआई ने हाल ही में एफडी दरों ( Fixed Deposit Interest Rate ) में 80 बीपीएस तक की वृद्धि की है, जबकि केनरा बैंक ने खुदरा एफडी दरों ( FD Interest Rate ) में 135 बीपीएस तक की वृद्धि की है। इनके अलावा एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर ब्याज में वृद्धि की है।

EPFO Interest Credit Check : खातें में आने लगा है EPFO का पूरा ब्याज, इन 4 स्टेप्स में करें चेक

>