Bima Bachat Plan LIC : मनी-बैक सुविधा के साथ आता है यह प्लान, जानिए क्या क्या है फायदे

Bima Bachat Plan LIC : अधिकांश व्यक्ति घर पर जमा करने के बजाय अपना पैसा निवेश ( Invesmtent ) करना पसंद करते हैं ! तो, निवेश का सबसे सुरक्षित तरीका एक बीमा योजना लेना है जो बहुत सारे लाभ देता है ! इसलिए, आप भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) द्वारा शुरू की गयी न्यू बीमा बचत योजना ( Bima Bachat Yojana ) पर विचार कर सकते हैं ! जो आपके भविष्य के लिए बहुत सारा धन जमा करने में आपकी मदद करेगी ! एलआईसी बीमा बचत पॉलिसी ( LIC Bima Bachat Policy ) लोन की सुविधा भी देती है !

Bima Bachat Plan LIC

Bima Bachat Plan LIC

Bima Bachat Plan LIC

बीमा बचत पॉलिसी आपको लॉयल्टी एडीशन्स मिलेंगे जो आपके सम एश्योर्ड को बढ़ाएंगे ! दूसरी ओर, आपको इस बीमा योजना में मृत्यु लाभ और परिपक्वता लाभ भी मिलेगा ! भारतीय जीवन बीमा निगम की एलआईसी बीमा बचत योजना ( LIC Bima Bachat Yojana ) सिंगल प्रीमियम मनी बैक योजना एक गैर यूनिट-लिंक्ड बीमा पारंपरिक योजना है ! जहां एक निश्चित राशि का भुगतान पूर्व-निर्धारित अंतराल के रूप में किया जाता है !

बीमा बचत योजना की मुख्य विशेषताएं

यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है जहां आपको केवल एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होगा ! एलआईसी बीमा बचत पॉलिसी ( LIC Bima Bachat Policy ) में प्रवेश की न्यूनतम आयु 15 वर्ष है ! आपके पास पॉलिसी अवधि और बीमा राशि चुनने का लचीलापन है ! सम एश्योर्ड की कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! आप इस बीमा बचत योजना ( Bima Bachat Plan ) में राइडर्स जोड़ सकते हैं ! बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ मिलेगा ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) इस पॉलिसी पर लोन ( Loan ) की सुविधा भी प्रदान करता हैं !

एलआईसी बीमा बचत पॉलिसी के लाभ

यहां बीमा बचत योजना के लाभ दिए गए हैं जो आपकी बचत को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे ! आपको केवल एक प्रीमियम का भुगतान करना होगा और एलआईसी बीमा बचत पॉलिसी ( LIC Bima Bachat Policy ) अवधि के दौरान आपकी बचत बढ़ेगी !

Advertising
Advertising

पहले 5 वर्षों के दौरान बीमाधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति मृत्यु लाभ प्राप्त करने का हकदार है जिसमें मृत्यु पर बीमा राशि शामिल होगी ! भारतीय जीवन बीमा निगम 9 साल की पॉलिसी अवधि इस में तीसरे पॉलिसी वर्ष और छठे पॉलिसी वर्ष के अंत में मूल बीमा राशि का 15% दिया जाएगा !

यदि एलआईसी बीमा बचत पॉलिसी ( LIC Bima Bachat Policy ) अवधि के 5 वर्षों के बाद बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को मृत्यु पर बीमा राशि औलॉयल्टी एडीशन प्राप्त होगा ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) 12 साल की पॉलिसी अवधि में तीसरे, छठे और नौवें पॉलिसी वर्ष के अंत में मूल बीमा राशि का 15% देता है ! और 15 साल की बीमा बचत योजनाअवधि में तीसरे, छठे, नौवें और 12वें पॉलिसी वर्ष के अंत में मूल बीमा राशि का 15% दिया जाएगा !

पॉलिसी पर ऋण

यदि आप बीमा बचत पॉलिसी (LIC  Bima Bachat Policy ) को सरेंडर नहीं करना चाहते हैं ! और फिर भी कुछ धनराशि की आवश्यकता है ! तो आप भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) से पॉलिसी के विरुद्ध ऋण ले सकते हैं ! लेकिन आपको एलआईसी बीमा बचत योजना ( LIC Bima Bachat Plan ) के खिलाफ समर्पण मूल्य के 60% तक ही ऋण लेने की अनुमति है ! और कंपनी ऋण स्वीकृत होने की तारीख से ऋण राशि पर ब्याज वसूलना शुरू कर देगी !

किश्तों में मृत्यु लाभ लेने का विकल्प

भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी आपको एलआईसी न्यू बीमा बचत योजना ( LIC New Bima Bachat Policy ) के तहत किश्तों में मृत्यु लाभ लेने की अनुमति देती है ! आप 5, 10 और 15 साल के लिए किश्तों में मृत्यु लाभ ले सकते हैं ! यहां विभिन्न भुगतान विधियों के लिए अलग-अलग न्यूनतम राशियां दी गई हैं !

  • मासिक – INR 5,000
  • त्रैमासिक – INR 15,000
  • अर्धवार्षिक – INR 25,000
  • वार्षिक – INR 50,000

Bima Bachat Plan LIC मे फ्री-लुक पीरियड

यदि आपको यह बीमा बचत योजना ( Bima Bachat Yojana ) पसंद नहीं आती है ! तो भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) आपको पॉलिसी वापस करने के लिए 15 दिनों का समय देता है ! इसे फ्री लुक पीरियड के नाम से जाना जाता है ! यदि आपने ऑनलाइन प्लान खरीदा है तो आपको 30 दिनों की फ्री-लुक अवधि मिलेगी ! एलआईसी बीमा बचत पॉलिसी ( LIC Bima Bachat Policy ) में मैच्योरिटी पर रिटर्न की दर बहुत महत्वपूर्ण नहीं है ! मुख्य लाभ प्रीमियम भुगतान के 10 गुना तक का जीवन कवर है ! जो पूरी पॉलिसी अवधि के लिए बिना चूक के किसी भी अवसर के लिए बरकरार रहेगा !

यह भी पढ़े :- How To Check LPG Subsidy Online : बैंक में पैसा कब और कितना आया है, ऐसे चेक करें LPG Subsidy

>