Canara Bank RD Interest Rate : इतना ब्याज देता है केनरा बैंक RD खाते पर, जानिए पूरी जानकारी

Canara Bank RD Interest Rate : केनरा बैंक आम जनता, वरिष्ठ नागरिकों और एनआरआई के लिए आवर्ती जमा योजनाओं ( Recurring Deposit Schemes ) की पेशकश करता है ! वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% प्रति वर्ष का अतिरिक्त ब्याज दिया जाता है ! आम जनता के लिए आरडी ब्याज दरें ( RD Interest Rates ) 4.45% प्रति वर्ष से से 6.00% प्रति वर्ष है ! केनरा बैंक आवर्ती जमा ( Canara Bank Recurring Deposit ) 6 एक महीने से 10 वर्ष तक की अवधि के लिए 3 महीने के गुणकों में खोला जा सकता है ! जमा राशि कम से कम 50 रुपये प्रति माह रखी जानी चाहिए और उसके गुणकों में खोली जा सकती है !

Canara Bank RD Interest Rate

Canara Bank RD Interest Rate

Canara Bank RD Interest Rate

केनरा बैंक ( Canara Bank ) भारत सरकार के तहत सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है ! केनरा बैंक आवर्ती जमा यह बैंक द्वारा दी जाने वाली सबसे लोकप्रिय निवेश ( Investment ) योजनाओं में से एक है ! जो व्यक्तियों को मासिक जमा के माध्यम से एक महत्वपूर्ण बचत कोष बनाने की अनुमति देता है ! केनरा बैंक रेकरिंग डिपॉजिट ( Canara Bank Recurring Deposit ) वाले व्यक्ति हर महीने जमा राशि पर लागू दर पर जमा करके अपनी आय का एक निश्चित प्रतिशत अर्जित कर सकते हैं और ब्याज अर्जित कर सकते हैं !

Canara Bank RD Interest Rate Check 2022

कार्यकाल सामान्य नागरिको के लिए वरिष्ठ नागरिको के लिए
180 दिन से और 1 वर्ष से कम 4.45% 4.95%
1 वर्ष 5.20% 5.70%
1 वर्ष से 2 वर्ष से कम 5.20% 5.70%
2 वर्ष और उससे अधिक से 3 वर्ष से कम 5.40% 5.90%
3 साल से 5 साल से कम 5.50% 6.00%
5 साल से 10 साल 5.50% 6.00%

केनरा बैंक आवर्ती जमा का लाभ उठाने की विशेषताएं

नाबालिगों की ओर से व्यक्तिगत, अभिभावक, संयुक्त खाता (व्यक्तिगत परिवार के सदस्यों के साथ) एचयूएफ (हिंदू अविभाजित परिवार) प्रोपराइटरशिप फर्म कंपनी एक एसोसिएशन ट्रस्ट और संस्थान केनरा बैंक आवर्ती जमा खाता ( Recurring Deposit Account ) खोलने के लिए पात्र है !

  • न्यूनतम किस्त की आवश्यकता रु. 50/प्रति माह कोई अधिकतम राशि नहीं है !
  • जमा की अवधि 6 महीने – 120 महीने के बीच हो सकती है !
  • आरडी पर ब्याज ( RD Interest ) आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित दर के अनुसार लागू होता है !
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू विशेष दर आम जनता पर लागू ब्याज दर से 0.5% अधिक है स्रोत पर कर की कटौती प्रचलित कर नियमों के अनुसार है !
  • नामांकन सुविधा ( Nomination Facility ) उपलब्ध जमा मूल्य के 90% तक ऋण सुविधा उपलब्ध है !
  • समय से पहले बंद करने पर 1% जुर्माना, केनरा बैंक RD की ब्याज दरें ( RD Interest Rates ) 1% कम होंगी !

Canara Bank RD Interest Rates : Tax And TDS

केनरा बैंक आरडी ( Canara Bank RD ) टैक्स सेविंग के लिए पात्र नहीं है ! केनरा बैंक रेकरिंग डिपाजिट से अर्जित ब्याज आय व्यक्ति की संबंधित आयकर स्लैब दरों के अनुसार कर योग्य है ! इसके अलावा केनरा बैंक ( Canara Bank ) 10% का टीडीएस काटता है यदि प्रति वर्ष ब्याज आय 40,000 रुपये से अधिक है ! 10% टीडीएस केवल तभी लागू होता है जब पैन विवरण जमा किया जाता है ! अन्यथा बैंक 20% TDS काटता है !

Advertising
Advertising

कोई यह निर्धारित कर सकता है कि आरडी कैलकुलेटर ( RD Calculator ) का उपयोग करके केनरा बैंक आरडी ब्याज आय टीडीएस सीमा से ऊपर या नीचे है या नहीं ! साथ ही निवेशक स्क्रिपबॉक्स के आयकर Calculator का उपयोग करके अपनी आयकर देयता की गणना कर सकते हैं !

समय से पहले निकासी

केनरा बैंक ( Canara Bank ) निवेशकों को समय से पहले अपनी आवर्ती जमा राशि निकालने की अनुमति देता है ! हालांकि केनरा बैंक समय से पहले निकासी पर 1% का जुर्माना लगाता है ! ऐसे परिदृश्यों में ब्याज दर वास्तविक दर से कम है ! एक केनरा बैंक आवर्ती जमा खाता ( Canara Bank Recurring Deposit Account ) 50 रुपये की न्यूनतम शेष राशि के साथ खोला जा सकता है ! निवेश के साथ हालांकि केनरा बैंक आरडी ( Canara Bank RD ) के लिए अधिकतम निवेश राशि की कोई सीमा नहीं है !

यह भी देखे :- Union Bank of India Saving Account : यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 0 बैलेंस सेविंग अकाउंट कैसे खोले