Check LPG Gas Cylinder Price Online : LPG कीमत फिर बढ़ी , जानें आज कितने में मिलेगा सिलेंडर

Check Liquefied Petroleum Gas Price Online : भारत में सरकार चलाती है तेल विपणन कंपनियां एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कीमतें निर्धारित करता है ! कीमतें हर महीने संशोधित की जाती हैं ! और आज नई दिल्ली और मुंबई में 899.50 रुपये हैं ! एलपीजी कनेक्शन ( LPG Connection ) लगभग हर घर में मौजूद है ! देश में एलपीजी सिलेंडर ( LPG Gas Cylinder ) मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाते हैं !

Check Liquefied Petroleum Gas Price Online

Check Liquefied Petroleum Gas Price Online

Check Liquefied Petroleum Gas Price Online

भारत में एलपीजी ( LPG ) सिलेंडर की कीमतों को निर्धारित करने वाले दो मुख्य कारक डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर और वैश्विक बेंचमार्क दर हैं ! एक साल में हर घर को 12 एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) (प्रत्येक में 14.2 किलोग्राम) सब्सिडी दरों पर मिल सकते हैं ! ज्यादा सिलेंडर होने पर बाजार भाव देना होगा ! भारत में एलपीजी की कीमतें पिछले महीने के अंतरराष्ट्रीय बाजार मूल्य से निर्धारित होती हैं !

उत्तर प्रदेश में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) की कीमत मुख्य रूप से राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और समान वैश्विक कच्चे तेल ईंधन दरों के आधार पर मासिक आधार पर परिवर्तन के अधीन है ! कच्चे तेल में बढ़ोतरी से उत्तर प्रदेश में रसोई गैस की दरों में वृद्धि हुई है !

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) एक सुरक्षित और रंगहीन गैस है और इसलिए घरेलू और औद्योगिक क्षेत्र में इसका उपयोग काफी बढ़ गया है ! भारत सरकार वर्तमान में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में समाज के निम्न आय वर्ग को रियायती दरों पर घरेलू एलपीजी ( LPG ) प्रदान कर रही है !रसोई गैस गैस सिलेंडर (14.2 किग्रा) ! सब्सिडी की राशि सीधे ग्राहक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी ! वर्तमान में, भारत में अधिकांश लोगों के लिए एलपीजी आसानी से उपलब्ध है !

एलपीजी मूल्य की जाँच ऑनलाइन

आज की कीमत 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए 937.50 रुपये
सब्सिडी के साथ आज की रसोई गैस की कीमत 14.2 किलो के सिलेंडर के लिए 937.50 रुपये
FY21 में सबसे ज्यादा अक्टूबर 2021 में 937.50 रुपये
FY21 में सबसे कम अप्रैल, मई और जून 2021 में 847.00 रुपये

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana )

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लिए केवाईसी आवेदन पत्र अपने एलपीजी ग्राहक को जानें या केवाईसी फॉर्म आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित तेल विपणन कंपनियों ( Liquefied Petroleum Gas ) को अनिवार्य रूप से जमा किया जाना चाहिए !

कोई भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) कोई भी पीएमयूवाई केवाईसी फॉर्म को आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकता है पीएमयूवाई ( PMUY ) की जांच करने के लिए नई सूची मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्राप्त करने के लिए ग्राहक नीचे दिए गए चरणों का पालन करके एलपीजी सिलेंडर ( Liquefied Petroleum Gas ) की मुफ्त उपलब्धता की जांच कर सकते हैं !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन कैसे करें (Check Liquefied Petroleum Gas Price Online)

  1. सबसे पहले आपको उज्ज्वला योजना ( Ujjwala Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  2. इस आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “नए उज्ज्वला 2.0 कनेक्शन के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें!
  3. इसके बाद आप केंद्र सरकार की इस योजना में आसान चरणों में आवेदन कर सकते हैं ! और मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर प्राप्त करें!

यूपी एलपीजी की कीमत आज

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) पीएमयूवाई के लिए राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन नंबर 1906 है ! यह नंबर एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) रिसाव की शिकायतों को दर्ज करने के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध है ! तदनुसार, संशोधित अंतिम, वाहनों द्वारा उपयोग किए जाने वाले एलपीजी ( LPG ) की सभी समावेशी कीमतें 51.98 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 54.57 रुपये प्रति किलोग्राम (करों सहित) हो जाएंगी, जबकि मुंबई और उसके आसपास घरेलू पाइप प्राकृतिक गैस की दरों में वृद्धि होगी !

1 दिसंबर, 2021 से रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलपीजी गैस ( LPG Gas ) के दाम में आज 100 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई ! हालांकि, दर में कीमत केवल गैर-घरेलू स्थानों में इसके उपयोग के लिए लक्षित वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडरों पर लागू होती है ! वृद्धि के बाद, दिल्ली में वाणिज्यिक एलपीजी गैस की कीमत 2100 रुपये प्रति एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) मुंबई में 2050 रुपये, कोलकाता में 2173.50 रुपये और चेन्नई में 2233 रुपये ! इन बढ़ी कीमतों ने बना दिया एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) ग्राहकों पर बढ़ा महंगाई का बोझ !

यह भी पढ़े :- How To Link Aadhar With EPF Account : आधार कार्ड को EPF अकाउंट से लिंक कैसे करे, जानिए यहाँ

SBI Saral Pension Plan : SBI लेकर आया है रिटायरमेंट सैलरी स्कीम, हर महीने मिलेगा पैसा

EPFO Members Good News : अब नौकरी बदलने पर अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा EPF अकॉउंट, जानिए कैसे

Post Office MIS Interest Rates : हर महीने आय की गारंटी, बैंक से मिलेगा ज्यादा ब्याज, जानिए डिटेल्स