DA 4% Hike : कर्मचारियों के लिए गणेश चतुर्थी का बड़ा तोहफा इस दिन 4% पर्सेंट हो जायेगा DA,

DA 4% Hike : मोदी सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को खुशखबरी देने वाली है ! सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है ! DA में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होगी ! मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार इस बार नवरात्रि से पहले डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है ! हालांकि, सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

DA 4% Hike

DA 4% Hike

DA 4% Hike

केंद्रीय कर्मचारी साल की दूसरी छमाही यानी जुलाई से दिसंबर तक की अवधि के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का इंतजार कर रहे हैं ! वहीं, अलग-अलग राज्य सरकारें कर्मचारियों के बकाये डीए ( DA Hike ) का भुगतान या ऐलान कर रही हैं ! इसी कड़ी में सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की है !

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय

दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है, डीए में कितनी बढ़ोतरी होगी ये एआईसीपीआई इंडेक्स (AICPI Index) के आंकड़ों पर निर्भर करती है, जो हर महीने जारी होती है ! लेकिन डीए के लिए हर 6 महीने में डेटा की समीक्षा की जाती है और इसके आधार पर पहली बढ़ोतरी जनवरी में और दूसरी जुलाई में होती है ! मई 2023 के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई भत्ता 45.58 फीसदी पर पहुंच गया है और इंडेक्स 134.7 अंक पर है ! ऐसे में डीए ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है ! फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों का DA 42% है, अगर 4% बढ़ोतरी होती है तो DA 46% तक पहुंच सकता है ! इससे कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनभोगियों की पेंशन में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा !

कितनी बढ़ेगी सैलरी

उदाहरण के लिए यदि किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपये है, तो इस पर उसे 42% यानी 7560 रुपये महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) मिलता है और जब यह 46% है, तो यह 8280 रुपये हर महीना मिलेगा ! इस हिसाब से वेतन में 7560 रुपये की बढ़ोतरी होगी ! अगर किसी को 30,000 रुपये महीने की बेसिक पेंशन मिलती है तो उसे महंगाई राहत के तौर पर 44,400 रुपये मिलते हैं ! 4% DR बढ़ोतरी के बाद यह पैसा बढ़कर 42,600 रुपये हो जाएगा, यानी हर महीने पेंशन में 800 रुपये की बढ़ोतरी होगी !

DA बढ़ोतरी का पूरा गणित

  1. यदि किसी कर्मचारी का वेतन 50,000 रुपये प्रति माह है और उसका मूल वेतन 25,000 रुपये है !
  2.  ऐसे कर्मचारी को फिलहाल 10,500 रुपये प्रति माह डीए मिलेगा.
  3.  3 फीसदी बढ़ोतरी के बाद कर्मचारी का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़कर 11,250 रुपये हो जाएगा.
  4.  इससे वेतन में 750 रुपये प्रति माह (9000 रुपये प्रति वर्ष) की बढ़ोतरी होगी.
  5.  ऐसे में अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 50000 रुपये प्रति माह है तो उसे सालाना 9000 रुपये का फायदा मिलेगा ! पेंशनभोगियों को भी तदनुसार लाभ होगा !

1 करोड़ कर्मचारियों को होगा फायदा

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों का DA 42% है, जो जनवरी से जून 2023 तक लागू है ! अगला DA जुलाई से दिसंबर 2023 के लिए लागू होना है ! यह साल की दूसरी बढ़ोतरी होगी ! उम्मीद है कि जुलाई में डीए ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा ! इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में एरियर भी मिलेगा ! इससे 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनभोगियों को फायदा होगा ! ऐसी उम्मीद है कि रक्षा बंधन से दिवाली के बीच कभी भी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की नई दरों का ऐलान हो सकता है !

अगर इस 1 चीज पर कर लिया कंट्रोल तो पूरी दुनिया रहेगी आपकी मुट्ठी में, जानिए चाणक्य नीति

UP Berojgari Bhaata Yojana : यूपी में युवाओं को मिलेंगे 3500 प्रति माह, यहां से करें अप्लाई

पहले प्रयास में असफल होने के बाद भी नहीं मानी हार, दूसरी बार में बानी IAS जानें सफलता की कहानी

Employees DA Hike Update : गणेश चतुर्थी पर बड़ी खबर, अब 3% बढ़ाया जाएगा DA, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी