DA Allowance Hike : केंद्रीय कर्मचारियों को इस दिन मिलेगा DA का गिफ्ट, मजे से कटेंगे त्योहार

DA Allowance Hike : केंद्र सरकार जल्द ही कैबिनेट में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे सकती है ! महंगाई भत्ते में कुल 4 फीसदी का इजाफा होना है ! मौजूदा महंगाई भत्ता 42 फीसदी है ! अगर 4 फीसदी को ही मंजूरी मिलती है तो 1 जुलाई 2023 से केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा ! जुलाई, अगस्त, सितंबर के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का जो अंतर होगा,

DA Allowance Hike

DA Allowance Hike

DA Allowance Hike

आमतौर पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) अक्टूबर में दशहरे से पहले बढ़ाया जाता है ! इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि महंगाई भत्ते में इजाफा दशहरे से पहले हो जाएगा ! लेकिन, सूत्रों की मानें की तो इस बार दशहरे के ठीक बाद महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में इजाफा होगा ! जानकारी के मुताबिक, 25 अक्टूबर को इसे कैबिनेट में मंजूरी दी जा सकती है ! हालांकि, सरकार की तरफ से कोई औपचारिक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है ! ये ज़ी बिज़नेस के सूत्रों ने इशारा दिया है !

अक्टूबर की सैलरी में होगा भुगतान

7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के तहत सैलरी लेने वाले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA-DR का भुगतान अक्टूबर के अंत तक हो जाएगा ! कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को जोड़कर दिया जाएगा ! वहीं, 3 महीने का एरियर भी जोड़कर भुगतान होगा ! वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी 4 फीसदी अतिरिक्त का भुगतान जोड़कर अक्टूबर के अंत तक दे दिया जाएगा !

DA Allowance Hike कैसे बढ़ेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) औद्योगिक श्रमिकों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI-IW) से तय होता है ! महंगाई भत्ते की गणना के लिए फॉर्मूला तय है ! 7th CPC DA% = [{Average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42×100] =[{382.32-261.42}/261.42×100]= 46.24 ! कैलकुलेशन से साफ है कि महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होनी है ! केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) का महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा ! इसका भुगतान अक्टूबर में संभव है.

4.24% बढ़ा महंगाई भत्ता

AICPI-IW का पिछले 12 महीनों का औसत 382.32 है ! फॉर्मूले के हिसाब से महंगाई भत्ता ( DA Hike ) कुल 46.24% होगा ! मौजूदा महंगाई भत्ते की दर 42% है ! ऐसे में 1 जुलाई 2023 से DA में 46.24%-42% = 4.24% की बढ़ोतरी होगी ! क्योंकि, महंगाई भत्ते का भुगतान दशमलव में नहीं होता, इसलिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 4 फीसदी अदा किया जाएगा ! बता दें, इसका फायदा 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स को मिलेगा ! लेकिन, सिर्फ उनको जो केंद्र के अधीन हैं और 7वें वेतन आयोग के पे-बैंड में आते हैं.

Post Office RD 2023 Update : पोस्ट ऑफिस आरडी को समय से पहले निकालने पर होता है भारी नुकसान

केंद्रीय कर्मियों को 4% DA मिलने का काउंटडाउन शुरू, दिवाली से इतने दिन पहले होगी घोषणा

SBI ने पेंशनर्स के लिए शुरु की सुविधा, अब चुटकियों में जमा होगा जीवन प्रमाण पत्र, जानें प्रोसेस