DA Arrear Confirm : DA में 9% की बढ़ोतरी, आदेश जारी, 3 महीने का देना होगा DA एरियर

DA Arrear Confirm : एक बार फिर बढ़ा दिया गया है ! उनका महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 9 फीसदी की दर से बढ़ाया गया है ! यह डीए हाइक ( DA Hike ) बढ़ोतरी एक जनवरी 2023 से प्रभावी की गई है ! इसके लिए अप्रैल माह में आदेश जारी किए जा चुके हैं ! कर्मचारियों को 3 महीने का डीए एरियर ( DA Arrear ) भी दिया जाएगा ! इसके लिए वित्त मंत्रालय की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है.

DA Arrear Confirm

DA Arrear Confirm

DA Arrear Confirm

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है ! ऑपरेशन के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में इजाफा किया गया है ! इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं ! डीए एरियर ( DA Arrear ) जारी आदेश के तहत उन्हें नौ फीसदी डीए बढ़ोतरी ( 7th Pay Commission ) का लाभ दिया गया है ! जबकि यह डीए हाइक ( DA Hike ) बढ़ोतरी एक जनवरी 2023 से प्रभावी होगी.

सातवें वेतन आयोग का Dearness Allowance बढ़ाने का आदेश

दरअसल वित्त मंत्रालय की ओर से डीए एरियर ( DA Arrear ) आदेश जारी किया गया है ! जारी आदेश के अनुसार सीपीएसई के सीडीए पैटर्न के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance )  बढ़ा दिया गया है ! यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी की गई है ! वहीं ! महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 9 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है ! इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं !

DA Arrear Confirm : महंगाई भत्ते में 9% की बढ़ोतरी

जारी आदेश के तहत एक जनवरी 2023 से कर्मचारियों को दिये जाने वाले महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) की दर को 212 प्रतिशत से बढ़ाकर 221 प्रतिशत कर दिया गया है. छठे वेतन आयोग के तहत वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए नौ फीसदी की दर से डीए हाइक ( DA Hike ) बढ़ाया गया है. वेतन भुगतान को लेकर भी कुछ निर्देश जारी किए गए हैं ! जिसमें कहा गया है कि कर्मचारियों को देय डीए एरियर ( DA Arrear ) भुगतान 01.01.2023 से मौजूदा दर 212% से बढ़ाकर 221% किया जा सकता है !

7th Pay Commission DA की होगी इतनी गणना

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI- IW) के आधार पर की जाती है ! जून 2023 के लिए CPI- IW 31 जुलाई 2023 को जारी किया गया था ! केंद्रीय कर्मचारी डीए एरियर ( DA Arrear ) में चार प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं लेकिन सरकार महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी 9% अंक करने की संभावना जता रही है !

PF Interest Credit Update : पीएफ खाते में पैसा जमा है या नहीं, ऐसे जानें अपना बैलेंस

PM Kisan New Update : सरकार किसानों को दे सकती है बड़ी सौगात, सम्मान निधि में बढ़ोतरी की तैयारी

Aadhaar Update Deadline: आधार विवरण अपडेट करें अन्यथा आपको 20 दिनों के बाद शुल्क का भुगतान करना होगा