DA Arrear Hike News : कर्मचारियों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, Dearness Allowance में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

DA Arrear Hike News : कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है सरकार जल्द ही 4 परसेंट तक का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी कर सकती है अभी फिलहाल 42 के आधार पर दी है जो कि 4 परसेंट की बढ़ोतरी के बाद 46 परसेंट हो जाएगी ! काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से भी सरकार से डीए एरियर ( DA Arrear  ) में बढ़ोतरी की मांग की जा रही थी मगर सरकारी इस पर कोई भी संज्ञान नहीं ले रहा था मगर ऐसा यह अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से 1 जुलाई 2023 से लागू की जाने वाली महंगाई भत्ते का इंतजार अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खत्म होने वाला है !

DA Arrear Hike News

DA Arrear Hike News

DA Arrear Hike News

सरकार की ओर से सितंबर महीने के अंत तक महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाएगा जिससे कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर ( DA Arrear  )  में 4% तक का बढ़ोतरी होगी जिससे कि आप उन्हें कुल 46% बढ़ोतरी के साथ सैलरी मिलेगी या केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी खुशी वाली बात है वह काफी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं ! ऐसे में सरकार की ओर से इस पर अमल किया जा रहा है और जल्दी इस पर उचित कदम उठाया जाएगा।

7th Pay Commission 4% DA Hike

सातवें वेतन आयोग के अनुसार से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में सरकार की ओर से 4 परसेंट तक की वृद्धि की जाने की आशंका लगाई जा रही है पहले मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह वृद्धि 3 परसेंट पक्की मानी जा रही थी मगर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार 4 परसेंट तक की बढ़ोतरी करेगी ! इस चार परसेंट की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 46 परसेंट के आधार पर डीए एरियर ( DA Arrear  ) मिलेगा ! कि इस वर्ष सितंबर महीने के अंतिम तक सरकार के द्वारा 4% तक की मंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी !

Dearness Allowance में बढ़ोतरी से सैलरी में कितना इजाफा होगा?

अगर किसी कर्मचारी का बेसिक सैलरी ₹18000 प्रति महीने हैं तो उनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 46 परसेंट की बढ़ोतरी के आधार पर उनके सैलरी में 8280 की बढ़ोतरी होगी इसके बाद उन्हें कुल 26280 रुपए प्रति महीने सैलरी मिलेगी ! अगर किसी कर्मचारी का बेसिक सैलेरी 56900 रुपए है तो 46 परसेंट के बढ़ोतरी के आधार पर उनके सैलरी में ₹26174 की बढ़ोतरी होगी ! इसी आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में डीए एरियर ( DA Arrear  ) बढ़ोतरी की जाएगी यह नई बढ़ोतरी सितंबर महीने के अंत तक लागू की जा सकती है ! केंद्रीय कर्मचारी का न्यूनतम बेसिक सैलरी ₹26280 के करीब होगी।

DA Hike में बढ़ोतरी कब लागू होगा

पहले 1 जुलाई 2023 से डीए एरियर ( DA Arrear  )  में होने वाली बढ़ोतरी पर संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी सितंबर महीने के अंत तक लागू की जा सकती है !मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकारी इस पर उचित कदम उठा रही है एवं सितंबर महीने के अंत तक 4% तक की बढ़ोतरी कर सकती है ! सरकार की ओर से जल्द ही इसने बढी हुई महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों का सैलरी दी जाएगी इस बढी महंगाई में राहत पहुंचने के लिए सरकार की ओर से यह एक उचित कदम माना जाएगा।

Kisan Credit Card New Update : किसानों को मिलेगा 3 लाख का लोन, वो भी कम ब्याज पर, जानें कैसे अप्लाई

Pradhan Mantri Awas Yojana list : यहां से आवेदन करें तुरंत मिलेगा आवास योजना का लाभ

Ration Card State Wise List : अब सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, यहाँ से सभी राज्यों की लिस्ट देखें