DA Arrear Latest Update : सरकार डीए एरियर के साथ महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है

DA Arrear Latest Update : सरकार जल्द ही देश के लाखों कर्मचारियों को तोहफा देने जा रही है ! सरकार के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में चार फीसदी की डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी तय मानी जा रही है ! माना जा रहा है कि सितंबर के अंत में होने वाली बैठक में यह प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा ! इस पर मुहर लगते ही दुर्गा पूजा से पहले कर्मचारियों का डीए एरियर ( DA Arrear ) बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है.

DA Arrear Latest Update

DA Arrear Latest Update

DA Arrear Latest Update

मोदी सरकार एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी बढ़ोतरी का तोहफा देगी ! जिससे उनका डीए ( DA Hike ) बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा ! फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी की दर से डीए एरियर ( DA Arrear ) और महंगाई राहत (डीआर) दिया जा रहा है.

Dearness Allowance बकाया पर भी बड़ी खबर

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने 4 फीसदी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी के फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि हमने कर्मचारियों के हित में कई क्रांतिकारी फैसले लिए हैं ! हमने अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर यानी 42 फीसदी डीए ( DA Hike ) देने का फैसला किया है ! इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने जनवरी से जून 2023 की अवधि का डीए एरियर ( DA Arrear ) तीन किश्तों में चुकाने का भी फैसला किया है.

साल में 2 बार बढ़ता है Dearness Allowance

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में साल में 2 बार इजाफा किया जाता है, जिसके तहत उनको डीए एरियर का पैसा मिलता है ! सरकार जनवरी और जुलाई महीने में डीए एरियर ( DA Arrear ) के आंकड़ों में बदलाव करता है ! इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि सरकार डीए ( DA Hike ) में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है !

AICPI के आंकड़े जारी

अभी तक अगस्त 2023 तक का AICPI डेटा जारी किया गया है ! जुलाई 2023 तक जारी आंकड़ों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है ! 50 फीसदी महंगाई भत्ते की स्थिति में केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन एक बार फिर से संशोधित किया जाएगा ! डीए ( DA Hike ) में 46 फीसदी की बढ़ोतरी से कर्मचारियों को अधिकतम 22,000 रुपये तक की बढ़ोतरी मिलेगी ! सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता 4 फीसदी की दर से बढ़ाया जा सकता है ! माना जा रहा है कि सितंबर के अंत में डीए एरियर ( DA Arrear ) में बढ़ोतरी के आदेश जारी हो सकते हैं ! ऐसे में उन्हें त्योहार से पहले एक अहम तोहफा मिलेगा.

साथ में मिलेगा DA Arrear

उम्मीद है कि सितंबर में डीए ( DA Hike ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा ! इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में 2 महीने का डीए एरियर ( DA Arrear ) भी दिया जाएगा ! इससे 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनभोगियों को फायदा होगा ! इससे पहले मार्च 2023 में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ाकर 42 फीसदी किया गया था.

EPFO Withdraw Money From : फटाफट PF अकाउंट से निकालने हैं पैसे, फॉलो करें यह प्रोसेस

PM Kisan Correction Online : अटक जाएगा 15वीं किस्त का पैसा, e-KYC कराना है अनिवार्य

SSY Account Calculator : आपकी बेटी को एकमुश्त मिलेंगे 64 लाख रुपये, आज ही इस स्कीम में खुलवाएं खाता

EPFO Good News Update 2023 : अब रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 21 हजार पेंशन, जानें कैसे