DA Arrear Payment : खुशखबरी 18 महीने के DA पर होने वाला है फैसला,मिलेंगे 2 लाख रुपये से ज्‍यादा

DA Arrear Payment : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत (Dearness Relief – DR) को 4 प्रतिशत बढ़ाकर बेसिक सैलरी का 42 फीसदी कर दिया है ! डीए एरियर ( DA Arrear ) सरकार के इस कदम से लगभग 4.8 मिलियन केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 6.9 मिलियन पेंशनभोगियों को लाभ होगा ! डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) यह फैसला 1 जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा !

DA Arrear Payment

DA Arrear Payment

DA Arrear Payment

राज्य सरकार के कर्मचारियों को तोहफा देते हुए, मध्य प्रदेश सरकार ने जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते (Dearness Allowance ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है ! इस डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) से मध्य प्रदेश सरकार के कर्मचारियों की सैलरी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर हो गई है.

DA Hike बकाया पर भी बड़ी खबर

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने 4 फीसदी महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी के फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि हमने कर्मचारियों के हित में कई क्रांतिकारी फैसले लिए हैं ! हमने अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर यानी 42 फीसदी डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) देने का फैसला किया है ! इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने जनवरी से जून 2023 की अवधि का डीए बकाया ( DA Arrear ) तीन किश्तों में चुकाने का भी फैसला किया है.

क्या है Dearness Allowance

मालूम हो कि देश में बढ़ रही डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) के असर को कम करने के लिए सरकार की ओर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) दिया जाता है ! महंगाई भत्ता बढ़ने से देश के लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाती है ! यह उनकी बेसिक सैलरी का एक हिस्सा होता है ! अगर देश में महंगाई बढ़ती है तो सरकार भी डीए एरियर ( DA Arrear ) में बढ़ोतरी करती है.

सरकार साल में 2 बार बढ़ाती है DA

सरकार ने पिछले साल सितंबर में सरकार ने महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और डीआर को 4 फीसदी बढ़ाकर बेसिक सैलरी का 38 फीसदी कर दिया था ! यह सरकार सेंट्रल पे कमीशन की सिफारिशों के आधार पर डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) में बढ़ोतरी करती है ! कोविड महामारी के समयको छोड़कर जब केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 को डीए एरियर ( DA Arrear ) और DR की तीन इन्स्टॉलमेंट पर रोक लगा दी थी ! उसके बाद से सरकार लगातार साल में 2 बार DA और DR बढ़ा रही है !

18 महीने के DA Arrear का भी भुगतान

1 जनवरी 2022 से हुई महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में वृद्धि के साथ ही उन्हें 18 महीने के एरियर का भी भुगतान किया जाएगा ! डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) जल्द इस मामले में आदेश जारी किए जाएंगे ! आदेश जारी करने की तिथि से ही कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन का लाभ दिया जाएगा ! हालांकि डीए एरियर ( DA Arrear ) के भुगतान के लिए उन्हें किस्तों में राशि उपलब्ध कराई जा सकती है !

DA Arrear Payment 2 लाख 18 हजार रुपए मिलेंगे

लेवल-13 के अधिकारियों को इस रात के भट्ठे से 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये तक मिल सकते हैं ! डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) और लेवल -14 (वेतनमान) के लिए डीए एरियर ( DA Arrear ) 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच होगा ! ऐसा हुआ तो होली पर केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख से ज्यादा पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलने वाला है ! आपको बता दें कि कर्मचारियों के पे बैंड के आधार पर महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) एरियर का पैसा दिया जाता है !

PM Awas Yojana Latest List : सभी लोगों खाते में आ गए पहली क़िस्त के पैसे, नई लिस्ट में नाम चेक करें

Post Office FD Rate Hike : 10 साल के लिए जमा करें 5 लाख, मिलेंगे 10,51,175 रुपये, देखें डिटेल

EPS Pension Calculator : ईपीएस 95 पेंशन की गणना कैसे करें यहां जानें