DA Arrear Rates Table : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

DA Arrear Rates Table : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी वाली खबर आ रही है बढ़ती महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) महंगाई से राहत दिलाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर ( DA Arrear ) में बढ़ोतरी की जा रही है ! इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को काफी फायदा होगा ! काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे क्योंकि महंगाई दर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है

DA Arrear Rates Table

DA Arrear Rates Table

DA Arrear Rates Table

केंद्रीय कर्मचारियों को 42 परसेंट के आधार पर मंगाई भत्ता ( Dearness Allowance )दी जाती है मगर देश में बढ़ती मंगाई को मध्य नजर रखकर सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के डीए एरियर ( DA Arrear )  में 4% तक की वृद्धि की जाने वाली है ! इस 4% की वृद्धि के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को कुल 46% मंगाई भत्ते के आधार पर सैलरी दी जाएगी जिससे कि उनके सैलरी में काफी ज्यादा देखने को मिलेगा ! काफी लंबे समय से सरकारी इस पर कोई भी उचित कदम नहीं उठाया था ! ऐसे में एआईसीपीई इंडेक्स के आधार पर सरकार 4% तक की महंगाई भत्ते ( DA Hike )  में बढ़ोतरी कर सकती है !

DA Arrear Rates Table

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी देश में चल रहे मंगाई को मध्य नजर रखकर सरकार के द्वारा किया जाता है ! इस डीए में बढ़ोतरी एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर निर्धारित किया जाता है ! ऐसे में पिछले कुछ वर्षों का डीए एरियर ( DA Arrear ) में बढ़ोतरी देखें तो जनवरी 2021 में कर्मचारियों को 28% जुलाई 2021 में 31% जुलाई 2022 में करीब 34% एवं जनवरी 2023 में 42 परसेंट महंगाई भत्ते ( DA Hike ) के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी दी जाती थी मगर जारी की गई नई एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई महीने में डीए में बढ़ोतरी की जाने वाली थी मगर सरकार की ओर से इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी गई थी !

Dearness Allowance 42% Update

इसके बाद सितंबर महीने की शुरुआत में सरकार की ओर से करीब 46% के आधार पर सैलरी का भुगतान किया जाएगा इस बार 4% तक के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी की जाने वाली है जो कि कल 46% हो जाएगा ! अभी फिलहाल सातवें वेतन आयोग के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को 42 परसेंट डीए एरियर ( DA Arrear ) के आधार पर सैलरी दी जाती है इस 4% की महंगाई भत्ते ( DA Hike ) बढ़ोतरी के बाद कुल 46 परसेंट के आधार पर सैलरी दी जाएगी !

साल में दो बार Dearness Allowance में बढ़ोतरी की जाती है

केंद्र सरकार के द्वारा देश में चल रही मंगाई को ध्यान में रखकर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में दो बार बढ़ोतरी की जाती है ! पहली बढ़ोतरी जनवरी में एवं दूसरी डीए एरियर ( DA Arrear ) बढ़ोतरी जुलाई में एआईसीपीआई इंडेक्स ( AICPI INDEX ) के आधार पर किया जाता है ! ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सितंबर महीने के शुरुआत में सरकार की ओर से महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 परसेंट तक की बढ़ोतरी की जा सकती है !

DA Arrear जल्दी जारी होने वाली है

केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनधारियों का बकाया 18 महीने का डीए एरियर ( DA Arrear ) जल्दी सरकार के द्वारा जारी की जा सकती है ! यह महंगाई भत्ते ( DA Hike ) पर रोक सरकार के द्वारा जनवरी 2020 से लेकर के 30 जून 2021 तक की लगाई गई थी ! अभी कुल 18 महीने का बाकी है ! ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से काफी लंबे समय से सरकार के द्वारा बकाया महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )  की मांग की जा रही है !

Post Office FD Interest Rates : Post Office ने बढ़ाई अपनी FD ब्याज दर, अब मिलेगा तगड़ा ब्याज

Ujjwala Yojana New Form : घर बैठे मिल जाएगा नया एलपीजी गैस कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

PM Awas Yojana Beneficiary List : योजना की नई लिस्ट जारी ऐसे चेक करें अपना नाम

E Shram Card Payment : धारकों को 1500 रुपए को लाभ मिलना हो चूका है शुरू , जल्दी से बैलेंस चेक करें