DA Arrears New Table : कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी DA Arrears पर भी सरकार ने किया बड़ा ऐलान देखे टेबल

DA Arrears New Table : मध्य प्रदेश सरकार ने जनवरी 2023 से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है ! इस डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) से मध्य प्रदेश सरकार के कर्मचारियों की सैलरी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर हो गई है !

DA Arrears New Table

DA Arrears New Table

DA Arrears New Table

अगर आप भी सरकारी नौकरी करते हैं और आपको महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) एरियर का पैसा मिला है तो यह आपके काम की खबर है जिन भी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत सैलरी मिलती है डीए एरियर ( DA Arrear ) वह लोग टैक्स में छूट (Tac discount) का फायदा ले सकते हैं ! अपना इनकम टैक्स रिटर्न (Income tax return) भरने से पहले आप इस बात को जान लें कि आप किस तरह से डीए (DA Hike ) के पैसे पर टैक्स बचा सकते हैं !

DA Arrear मिलेगा टैक्स छूट का फायदा

आपको बता दें सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को सेक्शन 89 के तहत डीए एरियर ( DA Arrear ) पर टैक्स छूट का फायदा मिल सकता है ! आप टैक्स में राहत के लिए क्लेम कर सकते हैं ! आपको टैक्स छूट के लिए ई-फाइलिंग वेबसाइट पर फॉर्म 10E को फिल करना होगा !

साल में 2 बार बढ़ता है Dearness Allowance

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में साल में 2 बार इजाफा किया जाता है, जिसके तहत उनको डीए एरियर का पैसा मिलता है ! सरकार जनवरी और जुलाई महीने में डीए एरियर के आंकड़ों में बदलाव करता है ! इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि सरकार महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है ! तो सरकारी कर्मचारी इस एरियर की राशि पर टैक्स छूट के लिए क्लेम कर सकते हैं ! डीए एरियर ( DA Arrear )कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है !

Dearness Allowance बकाया पर भी बड़ी खबर

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने 4 फीसदी डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी के फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि हमने कर्मचारियों के हित में कई क्रांतिकारी फैसले लिए हैं ! हमने अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर यानी 42 फीसदी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) देने का फैसला किया है ! इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने जनवरी से जून 2023 की अवधि का डीए एरियर ( DA Arrear ) तीन किश्तों में चुकाने का भी फैसला किया है !

नौकरी के 35 साल पूरे करने वालों को मिलेगा और फायदा

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग ( 6th Pay Commission ) के आधार पर सैलरी मिल रही है, उन्हें महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में समान बढ़ोतरी मिलेगी ! इसके साथ ही राज्य सरकार 1 जुलाई 2023 तक सर्विस में 35 साल पूरे करने वालों को चौथा टाइम स्केल पे (4th Time Scale Pay) भी देगी !

DA Arrears New Table

मालूम हो कि देश में बढ़ रही डीए एरियर ( DA Arrear ) के असर को कम करने के लिए सरकार की ओर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता ( DA Hike ) दिया जाता है ! महंगाई भत्ता बढ़ने से देश के लाखों कर्मचारियों की सैलरी बढ़ जाती है ! यह उनकी बेसिक सैलरी का एक हिस्सा होता है ! अगर देश में महंगाई बढ़ती है तो सरकार भी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी करती है !

LIC Saral Pension Policy : LIC की शानदार पॅालिसी 1 बार निवेश पर मिलेंगे जीवनभर 12,000 रुपए

EPFO Passbook Check : खातें में आ रहे है 81-81 हज़ार, ऐसे चेक करें पासबुक

UP Vidhava Pension Yojana : यूपी सरकार अब दोगुनी देगी पेशन की रकम, जल्दी से जानें कैसे करे आवेदन