DA Arrears News Today : बड़ी खबर, केंद्रीय कर्मचारियों को DA के साथ एरियर कब मिलेगा, यहाँ जानें

DA Arrears News Today : केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनधारी काफी लंबे समय से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) एवं महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं ! सरकार की ओर से इस पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है ! केंद्रीय कर्मचारी संघ की ओर से भी बकाया डीए ( DA Hike ) एवं डीआर में बढ़ोतरी की मांग की जा रही है‌‌ ! आपको बता दे कि महंगाई भत्ते एवं महंगाई राहत में बढ़ोतरी का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में ली जाएगी !

DA Arrears News Today

DA Arrears News Today

DA Arrears News Today

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) एवं डीआर में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है ! सरकार की ओर से अक्सर डीए ( DA Hike ) डीआर में बढ़ोतरी पर्व त्यौहार को ध्यान में रखकर की जाती है ! अभी आने वाले समय में दुर्गा पूजा आने वाला है ! ऐसे में देखना यह है कि सरकार कब इस पर अपना ऐलान करती है इसका इंतेज़ार केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनधारी भी कर रहे हैं तो अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो चलिए आपको बताते हैं सरकार द्वारा किस आधार पर एवं कितना डीए एवं डीआर में बढ़ोतरी की जाती है इससे संबंधित जानकारी विस्तार से !

DA Arrears News Today

आपको बता दे कि सरकार सातवें वेतन आयोग के आधार पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) एवं डीआर में बढ़ोतरी साल में दो बार करती है ! पहली बढ़ोतरी पहली छमाही जनवरी से जून तक के लिए एवं दूसरी डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी दूसरी छमाही जुलाई से दिसंबर तक के लिए की जाती है ! मूल रूप से अगर बात करें तो पहली छमाही जनवरी से जून तक के डीए एवं डीआर में बढ़ोतरी की घोषणा मार्च त

कितनी बढ़ोतरी की जा सकती है

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 3% तक की बढ़ोतरी की जा सकती है ! अगर 3% की बढ़ोतरी सरकार के द्वारा की जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को अब 45% के आधार पर वेतन मिलेगा पहले से यह 42% के आधार पर मिल रही है ! अगर यह बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू की जाती है तो जुलाई अगस्त सितंबर महीने के बकाया डीए ( DA Hike ) का भुगतान साथ-साथ किया जाएगा जिसका सीधा सीधा फायदा केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा मंगाई भत्ते में बढ़ोतरी श्रम विभाग द्वारा जारी की गई एआईसीपीई इंडेक्स के आधार पर की जाती है !

DA Arrears Hike News

केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही केंद्रीय कर्मचारी एवं पेंशनर्स के डीए ( DA Hike ) एवं डीआर में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है ! काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी भी इसका इंतजार कर रहे हैं ! ऐसे में आने वाले पर्व त्यौहार को ध्यान में रखकर सरकार की ओर से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 3% तक की बढ़ोतरी की जा सकती है !

NPS Big Update : रिटायरमेंट के बाद एनपीएस से मिलेगी 2 लाख रुपये की मासिक आय, जानें कैसे

PPF Interest Rate Hike : PPF की ब्‍याज दर में बंपर इजाफा, 30 सितंबर को सरकार करेगी फैसला

LIC मे एक बार करें निवेश, मिलेगी सारी जिंदगी पेंशन,की सुविधा, जानिए डिटेल