DA Big Update : सरकारी कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, DA में हुआ इतने % का इजाफा

DA Big Update : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस साल की सबसे बड़ी खुशखबरी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में होने वाले इजाफा की तस्वीर साफ हो जाएगी ! कर्मचारियों का हर साल दो बार महंगाई भत्ते ( DA Hike )  का तोहफा मिलता है. इस साल में ये दूसरी बार महंगाई भत्ते का ऐलान होना है ! उम्मीद की जा रही है कि उनके DA में 4% का इजाफा होगा ! ऐसी स्थिति में उनका कुल डीए 46% पहुंच जाएगा ! अभी 42% DA का भुगतान हो रहा है

DA Big Update

DA Big Update

DA Big Update

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है ! उनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में होने वाले इजाफे से ठीक पहले प्रमोशन के मोर्चे पर खुशखबरी मिली है ! ये फैसला उन कर्मचारियों के लिए लिया गया है महंगाई भत्ते ( DA Hike ) जो सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी लेते हैं और रक्षा मंत्रालय के अधीन है ! केंद्र सरकार ने प्रमोशन से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव किया है ! इन बदलावों के बाद मिनिमम सर्विस के नियमों को अपग्रेड किया गया है.

बढ़ा हुआ DA जुलाई से लागू होगा

केंद्रीय कार्यालय के कर्मचारियों को वर्तमान में 42 प्रतिशत का व्यय भत्ता मिलता है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा के बाद यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा ! एआईसीपीआई इंडेक्स के मुताबिक, डीए कर्मचारियों की हिस्सेदारी जून तक 46% तक पहुंच जाएगी, जो जुलाई से अधिक है ! इस कारण अधिकतम 56,900 रुपये बेस सैलरी वाले कर्मचारियों को फिलहाल 23,898 रुपये का भत्ता मिल रहा है ! 46 फीसदी डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी के बाद 26,174 रुपये प्रति माह, डीए 2,276 रुपये प्रति माह हो जाएगा ! डीए में सालाना 27,312 रुपये की बढ़ोतरी होगी !

बढ़कर 46% होगा महंगाई भत्ता

जुलाई 2023 के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का ऐलान सितंबर के अंत तक हो सकता है ! हालांकि, इसकी अभी तक कोई फाइनल डेट अनाउंस नहीं हुई है ! लेकिन, कैबिनेट से मंजूरी मिलने की उम्मीद है ! अभी तक आए इंडस्ट्रियल वर्कर्स के आंकड़ों से साफ है कि 4% का इजाफा होगा ! इससे पहले मार्च 2023 में डीए ( DA Hike ) का ऐलान किया गया था, जिसमें 4 फीसदी का इजाफा हुआ था ! उनका डीए 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था.

4 फीसदी बढ़ने से कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission के पे-मैट्रिक्स के मुताबिक, लेवल-1 पर केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी रेंज 18,000 रुपए से लेकर 56,900 रुपए तक है ! अगर जुलाई के लिए 4% महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ता है तो कुल DA 46 फीसदी पहुंच जाएगा !

कर्मचारियों को क्या कमीशन मिलता है

वर्तमान में, न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये वाले कर्मचारियों को 42 प्रतिशत की दर से 7,560 रुपये प्रति माह डीए ( DA Hike ) मिलता है ! अगर यह 46 फीसदी है तो उन्हें 8,280 रुपये प्रति माह डीए मिलेगा ! इसका मतलब है कि हर महीने इसमें 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी ! कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में सालाना 8,640 रुपये की बढ़ोतरी होगी !

Jan Dhan Account धारकों की लगी लॉटरी, जल्द ही खाते में आने वाले हैं 10,000 रुपये, पढ़ें डिटेल

EPF E-Nomination : EPF अकाउंट में जरूरी है ई-नॉमिनेशन, जानें क्या है इसका पूरा ऑनलाइन प्रोसेस

SSY Account Open : अब बेटी शादी के खर्चे भूल जाइए बस यहाँ Account खुलवाएं और मिलेंगे 64 लाख रुपये