DA Hike 23 September Update : हो गया कंफर्म, इस बार कर्मचारियों के DA में होगी इतनी बढ़ौतरी

DA Hike 23 September Update : महंगाई से लड़ने के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी करती है ! आमतौर पर इसे जनवरी और जुलाई में संशोधित किया जाता है ! हालांकि, DA में बढ़ोतरी और भुगतान का ऐलान थोड़ी देर से होता है ! हम सितंबर के अंतिम चरण में पहुंच चुके हैं ! ऐसे में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की घोषणा में ज्यादा दिन नहीं हैं ! लेकिन, सवाल यही है कि केंद्रीय कर्मचारी इस बार महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं !

DA Hike 23 September Update

DA Hike 23 September Update

DA Hike 23 September Update

केंद्रीय कर्मचारियों की धड़कनें तेजी हो रही हैं ! इंतजार लंबा हो चुका है  लेकिन, अब इंतजार की घड़ियां खत्म होने को है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का इंतजार अब बस कुछ दिन दूर है ! अक्टूबर में फेस्टिव सीजन शुरू हो रहा है ! ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के जीवन में त्योहार बहार लेकर आएंगे ! महंगाई भत्ते का तोहफा मिलेगा और जरूर मिलेगा ! केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है ! ये कन्फर्म है कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ने वाला है.

Dearness Allowance में कितनी बढ़ोतरी की उम्मीद है

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) के आधार पर होती है ! केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की गणना के लिए एक तय फॉर्मूला है.

7th CPC DA% = [{Average of AICPI-IW (Base Year 2001=100) for the last 12 months – 261.42}/261.42×100]
=[{382.32-261.42}/261.42×100]= 46.24

जैसा कि आप टेबल से देख सकते हैं, पिछले 12 महीनों का औसत CPI-IW 382.32 होगा ! फॉर्मूले के मुताबिक, महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 46.24% हो जाएगा ! निर्धारित फॉर्मूले के अनुसार, मौजूदा डीए 42% मिल रहा है (1 जनवरी 2023 से डीए 42% लागू है) ! ऐसे में नई कैलकुलेशन के मुताबिक, 1 जुलाई 2023 से DA में बढ़ोतरी 46.24%-42% = 4.24% होगी ! अब क्योंकि, दशमलव में सरकार भुगतान नहीं करती है, इसलिए उनके महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 4 फीसदी का ही इजाफा होगा ! सूत्रों की मानें, केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी का ऐलान अक्टूबर में करेगी !

DA Hike 23 September Update कब से लागू होगा DA

मौजूदा वक्त में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और राहत का भुगतान हो रहा है ! ऐसे में रिविजन के बाद महंगाई भत्ता 46 फीसदी (4% बढ़ने के बाद) हो जाएगा ! याद रहे महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में होने वाली बढ़ोतरी को 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा !

DA Hike कितनी बढ़ेगी सैलरी

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की कैलकुलेशन केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मूल वेतन (basic salary) के एक हिस्से के रूप में की जाती है ! केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए यह महंगाई राहत होगी ! इसलिए, जब डीए बढ़ता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन बढ़ जाता है ! मान लते हैं कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 36,500 रुपए प्रति महीना है ! ऐसे में 42% महंगाई भत्ते ( DA Hike ) होने पर उन्हें 15,330 रुपए मिल रहे होंगे ! लेकिन, 4 फीसदी का इजाफा होने के बाद DA 46 फीसदी होगा और हर महीने 16,790 रुपए मिलेंगे ! ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी के हाथ में कुल 16,425-15,330 = 1,460 रुपए/महीना बढ़ेंगे !

DA एरियर का भी होगा भुगतान

केंद्र सरकार की तरफ से ऐलान होते ही महंगाई भत्ते ( DA Hike ) को 1 जुलाई 2023 से लागू कर दिया जाएगा ! अगर अक्टूबर में महंगाई भत्ते का ऐलान हो जाता है तो मिलने वाली सैलरी के साथ कर्मचारियों को एरियर का भुगतान भी होगा ! इसमें जुलाई, अगस्त, सितंबर का एरियर मिलेगा ! पेंशनर्स के मामले में महंगाई राहत को भी महंगाई भत्ते के बराबर बढ़ाया जाता है ! ऐसे में पेंशनर्स को भी 4 फीसदी का अतिरिक्त महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) भुगतान होगा और जुलाई से पेंशन में एरियर मिलेगा !

Chanakya Niti : पत्नी को भूलकर भी न बताएं ये राज, वरना शादीशुदा जिंदगी हो जाएगी बर्बाद

EPFO Big News : EPFO ने एक ही झटके में बना दिया रिकार्ड, यहां जानें अपडेट

MP Kisan Kalyan Yojana : किसानों की लगी लॉटरी अब हर साल 6,000 नहीं बढ़कर मिलेंगे इतने हजार रुपये