नवरात्र से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, DA में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ने लिया फैसला

DA Hike 24 September : दिवाली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है ! क्या आप जानते हैं कि मोदी सरकार दिवाली से पहले महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ाकर कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है? इस लेख में हम आपको इस खबर की पूरी जानकारी देंगे और बताएंगे कि कैसे यह महंगाई भत्ते ( DA Hike ) संशोधन कर्मचारियों के वेतन में जोरदार बढ़ोतरी कर सकता

DA Hike 24 September

DA Hike 24 September

DA Hike 24 September

केंद्र सरकार साल में दो बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में संशोधन करती है ! इस साल पहला संशोधन 24 मार्च 2023 को किया गया और महंगाई भत्ते ( DA Hike ) 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की गई, केंद्रीय कर्मचारियों को अब 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलता है !

Dearness Allowance Hike

वर्तमान में, कर्मचारी मांग कर रहे हैं कि दर में महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) 3 प्रतिशत की वृद्धि की जाए, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सरकार द्वारा इसे 3 प्रतिशत तक बढ़ाने की उम्मीद है ! इसका मतलब है कि अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को इस बढ़ोतरी का फायदा 1 जुलाई 2023 से मिल सकता है.

DA Hike 24 September

सरकार ने महंगाई दर को देखते हुए कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ाने का फैसला किया है ! महंगाई जितनी ज्यादा होगी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में बढ़ोतरी भी उतनी ही ज्यादा होगी ! आमतौर पर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को संशोधित किया जाता है ! सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा इसका आधार बनता है !

7th Pay Commission कर्मचारियों को मिलेगी यह रकम

जुलाई 2023 में, सीपीआई-आईडब्ल्यू 3.3 अंक चढ़कर 139.7 पर पहुंच गया था, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 0.90 प्रतिशत अधिक है ! इससे पहले जून में यह 136.4 और मई में 134.7 था ! अगर महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में इस बढ़ोतरी को मान्यता मिल जाती है तो यह वेतन वृद्धि का बड़ा जरिया बन सकता है ! इसका सीधा फायदा कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी में मिलेगा ! इसका हिसाब लगाएं तो अगर किसी कर्मचारी का मूल-वेतन 18,000 रुपये है और उसे अब 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता ( DA Hike ) मिलता है, तो उसके पास फिलहाल 7,560 रुपये हैं !

7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा 18 महीने का DA Arrear

अगर महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) को बढ़ाकर 45 फीसदी कर दिया जाए तो इसका मतलब है कि अब उनके पास 8,1 रुपये हो जाएंगे यानी कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में सीधे 540 रुपये का इजाफा हो सकता है ! यदि हम अधिकतम 56,900 रुपये मूल-वेतन वाले कर्मचारी को देखें, तो उसका वर्तमान में महंगाई भत्ता ( DA Hike ) 23,898 रुपये है, जो इस वृद्धि के बाद 25,605 रुपये हो सकता है !

महंगाई भत्ता क्यों किया जाता है शून्य

तो इस दिवाली केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर ये है कि महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ सकता है ! सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक टिप्पणी या घोषणा नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बढ़ोतरी 3 फीसदी तक हो सकती है ! इससे कर्मचारियों की सैलरी में सुधार होगा और उन्हें दिवाली के इस खास मौके पर अच्छा तोहफा मिलेगा. ऐसे में कर्मचारी बढ़ोतरी में संशोधन की उम्मीद कर रहे हैं और दिवाली के साथ अच्छी खबर का इंतजार कर रहे हैं ! आइए देखते हैं कि सरकार दिवाली के मौके पर कर्मचारियों को क्या ये तोहफा देती है और महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) कैसे बढ़ता है!

मेंढक से जुड़े हैरान कर देने रोचक तथ्य | GK In Hindi General Knowledge

EPFO Pension : पेंशन आवेदन अटक गया जानिए इसके कारण और समाधान

DA Latest News : केंद्रीय कर्मचारियों को कब मिलेगा DA के साथ Arrear भी, जानिए पूरा पैटर्न

LIC की इस योजना के जरिए आपको हर महीने 12,388 पेंशन मिलेगी, साथ ही लोन की सुविधा भी मिलेगी