DA Hike 3% Check : केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी बढ़ोतरी, सरकार 3% बढ़ाएगी डीए, यहाँ जाने

DA Hike 3% Check : केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगी सरकार से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का इंतजार कर रहे हैं ! लेकिन अभी तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान नहीं हुआ है ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सितंबर महीने के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में बढ़ोतरी की जा सकती है ! हालांकि, आधिकारिक तौर पर अभी तक कुछ भी तय नहीं हुआ है !

DA Hike 3% Check

DA Hike 3% Check

DA Hike 3% Check

31 जुलाई को जून के लिए AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी किए गए ! जिसके हिसाब से कैलकुलेशन की जाए तो महंगाई भत्ता ( DA Hike ) और महंगाई राहत दोनों में तीन फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है ! अगर यह बढ़ोतरी होती है ! तो कर्मचारियों का DA ( Dearness Allowance ) 42 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा !

कैसे तय होता है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के हर महीने आंकड़ों के आधार पर तय किया जाता है ! जुलाई 2023 में लागू महंगाई भत्ते ( DA Hike ) की संख्या जनवरी से जून तक AICPI इंडेक्स के आधार पर तय की जाती है !

Dearness Allowance

वहीं, DA ( Dearness Allowance ) में अगर छह महीने के आंकड़ों का रुझान देखा जाए ! तो यह तय है ! कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी ( DA Hike ) होगी ! हालांकि, अंतिम फैसला सरकार का होगा !

DA बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है

मीडिया रिपोर्ट्स में अटकलें लगाई जा रही हैं ! कि अब केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) दिया जाएगा ! रिपोर्ट्स में कहा गया है ! कि इस बारे में सरकार सितंबर महीने में घोषणा करेगी ! डीए बढ़ाने ( DA Hike ) के लिए मान्यता प्राप्त फॉर्मूला, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है ! का पालन किया जाएगा !

DA Hike 3% Check

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) साल में दो बार संशोधित किया जाता है ! पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है ! जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक डीए बढ़ोतरी ( DA Hike ) में दिया जाता है !

यहां न्यूनतम मूल वेतन पर गणना है: डीए बढ़ोतरी

  • मूल वेतन – 18,000 रुपये
  • वर्तमान डीए 42 प्रतिशत – डीए में 7,560 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी
  • नया डीए 46 प्रतिशत – डीए में 8,280 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी
  • डीए वृद्धि ( DA Hike ) – 8,280- 7,560 = 720 रुपये प्रति माह
  • वार्षिक DA ( Dearness Allowance ) वेतन वृद्धि 720 X 12 = 8,640 रुपये

DA Hike 3% Check

उम्मीद है ! कि सितंबर में डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों का DA ( Dearness Allowance ) बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा ! इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में 2 महीने का एरियर भी दिया जाएगा ! इससे 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनभोगियों को फायदा होगा ! इससे पहले मार्च 2023 में डीए बढ़ाकर 42 फीसदी ( DA Hike ) किया गया था !

यह भी जाने :- 

EPFO Member : जून मे EPFO से जुड़े 17.89 लाख सदस्य, नौकरीपेशा लोगों की बढ़ी तादात, यहाँ जाने पूरी बात