DA Hike 4% : कर्मचारी के लिए आई बड़ी खुशखबरी, अब महंगाई भत्ते में 4% का ही होगा इजाफा, यहाँ जाने

DA Hike 4% : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है ! 1 जुलाई 2023 से लागू होने वाला महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है ! सितंबर के आखिर में सरकार की तरफ से इसका ऐलान किया जा सकता है ! AICPI इंडेक्स के नंबर्स से साफ इशारा मिला है कि महंगाई भत्ते में कितना इजाफा ( DA Hike ) होगा ! लेकिन, ये सरकार तय करती है ! और कैबिनेट से मंजूरी के बाद इसे तय किया जाता है !

DA Hike 4%

DA Hike 4%

DA Hike 4%

हाल ही में कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हो गई ! कुछ रिपोर्ट्स में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को लेकर दावा किया गया ! कि इसमें 3 फीसदी का इजाफा होगा ! मतलब मौजूदा दर 42 फीसदी से बढ़कर ( DA Hike ) 45 फीसदी हो जाएगी ! लेकिन, ये बेबुनियाद दावा है ! आइये जानते हैं क्यों !

3 फीसदी DA बढ़ने की खबर बेबुनियाद

दरअसल, महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के मंथली नंबर्स के आधार पर तय होता है ! जुलाई 2023 से लागू होने वाले महंगाई भत्ते ( DA Hike ) का नंबर जनवरी से जून में आए AICPI इंडेक्स से तय होता है !

Dearness Allowance

अगर छह महीने के नंबर्स के ट्रेंड को देखें तो ये तय है ! कि महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा ( DA Hike ) होना है ! एक बार नीचे दी गई ! कैलकुलेकशन को देख लीजिए ! ऐसे में 3 फीसदी का DA ( Dearness Allowance ) इजाफा होने की बात गलत लगती है ! हालांकि, अंतिम फैसला सरकार का होता है ! लेकिन, जब तक कैबिनेट से इसे अप्रूवल नहीं मिलता ! तब तक कुछ भी कहना जल्दबाजी होता है !

DA Hike 4%

कुछ दिन पहले रिपोर्ट आई कि उनके महंगाई भत्ते में 3 फीसदी ( DA Hike ) का रिविजन होगा ! लेकिन, ये 3 फीसदी का कैलकुलेशन कहां से आया इसके पीछे की वजह साफ नहीं है ! कैलकुलेशन को देखें तो कन्फर्म है ! कि इस बार भी 4 फीसदी का उछाल महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में देखने को मिलेगा !

ऐसे होगा DA कैलकुलेट

एक्सपर्ट्स की मानें तो जुलाई 2023 में महंगाई भत्ता 4 फीसदी ( DA Hike ) से कम नहीं बढ़ेगा ! इसके पीछे लॉजिक ये है ! कि प्राइस इंडेक्स रेश्यो में जो मूवमेंट दिखा है ! उससे DA ( Dearness Allowance ) स्कोर 46 फीसदी के पार निकल गया है ! जून में इंडेक्स का नंबर 136.4 प्वाइंट रहा था !

Dearness Allowance

इसके आधार पर कैलकुलेशन देखें ! तो DA Score 46.24 पहुंच गया है ! इसका मतलब ये है कि DA में कुल 4% की बढ़ोतरी ( DA Hike ) दिखाई देगी ! क्योंकि, DA राउंड फिगर में दिया जाता है ! और ये 0.51 से कम होगा ! तो इसे 46 फीसदी DA ( Dearness Allowance ) ही माना जाएगा !

DA Hike को ऐसे समझिए

दिसंबर 2023 में इंडेक्स का नंबर 132.3 प्वाइंट रहा था ! जिससे डीए का कुल स्कोर 42.37 फीसदी ( DA Hike ) रहा था ! इसके बाद जनवरी में इंडेक्स 132.8 पर पहुंचा और DA ( Dearness Allowance ) स्कोर बढ़कर 43.08 पहुंच गया ! इसी तरह हर महीने का स्कोर तय होता है ! नीचे कैलकुलेशन देखिए

कन्फर्म है 46% DA Hike

अगर ऊपर दी गई कैलकुलेशन को देखें तो 7th Pay Commission के तहत एक बार फिर 4 फीसदी का इजाफा होगा ! इससे कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी ( DA Hike ) पहुंच जाएगा ! इसे 1 जुलाई 2023 से लागू किया जाएगा ! हालांकि, इसके ऐलान के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा ! इसका ऐलान सितंबर के अंत या अक्टूबर की शुरुआत में हो सकता है ! जुलाई से लेकर जब तक इसका ऐलान नहीं होता ! तब तक का DA ( Dearness Allowance ) एरियर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा !

यह भी जाने :- 

Income Tax Action : बड़ी खबर आयकर विभाग इन कर्मचारियों पर करेगा सख्त कार्रवाई जानें अपडेट