DA Hike 4% Increase : कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी, खाते में आएंगे 48000 रुपये तक, देखें डिटेल

DA Hike 4% Increase : सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी का इंतजार काफी समय से कर रहे हैं ! अब उन्हें एक अच्छी खबर मिली है ! इंडस्ट्रियल वर्कर की केटेगरी में महंगाई को देखते हुए सरकार महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में लगभग 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है ! हालांकि, अभी इसे लेकर सरकार की तरफ से कोई भी ऐलान नहीं किया गया है लेकिन उम्मीद है कि सरकार ऐसी घोषणा अगले महीने जरूर कर सकती है।

DA Hike 4% Increase

DA Hike 4% Increase

DA Hike 4% Increase

सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है ! उनके महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance )  में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है ! मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए इस फैसले से कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोतरी होगी और साथ ही राज्य सरकार पर 9 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा ! शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र के एसटी कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है ! राज्य की शिंदे सरकार ने महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम के कर्मचारियों का डीए ( DA Hike ) 4% बढ़ा दिया है ! अब उनका डीए 34 से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है ! मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है !

DA Hike 4% Increase : बढ़ी महंगाई दर

लेटेस्ट आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू पर आधारित इंडस्ट्रियल वर्करों के लिए रिटेल महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) दर जून में बढ़कर 5.57 प्रतिशत हो गई है, जो इस साल मई में 4.42 प्रतिशत थी ! ये बढ़ोतरी खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़ने के कारण हुआ है।

Dearness Allowance बढ़ाने का फैसला

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एसटी कर्मचारियों का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ाने का फैसला किया है ! 90000 अधिकारी कर्मचारियों को मिलेगा अहम लाभ ! वहीं, राज्य सड़क परिवहन निगम के कर्मचारियों के वेतन में भी बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी ! एसटी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( DA Hike )अब बढ़कर 38 फीसदी हो गया है ! हालांकि, केंद्र सरकार के मुताबिक उन्हें अभी भी 4 फीसदी कम महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है !

कर्मचारियों को 38% की दर से मिलेगा Dearness Allowance

आपको बता दें कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) प्रदान किया जाता है ! इसलिए प्रस्ताव बनाया गया कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ एसटी कर्मचारियों को भी 38% डीए ( DA Hike ) का लाभ दिया जाए और प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर होते ही इसके आदेश जारी कर दिए जाएंगे !

साल में 2 बार बढ़ता है DA

डीए और महंगाई राहत (Dearness Relief – DR) में कितनी बढ़ोतरी होगी ये केंद्र सरकार अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा (All-India CPI-IW data) के आधार पर तय करती है ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि डीआर पेंशनर्स को दिया जाता है ! डीए ( DA Hike ) और डीआर में साल में दो बार बढ़ोतरी होती है – जनवरी और जुलाई।

4% बढ़ सकता है Dearness Allowance

मार्च 2023 में आखिरी डीए ( DA Hike ) बढ़ोतरी में 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था ! मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महंगाई दर को देखते हुए डीए अगली बढ़ोतरी 4 प्रतिशत होने की उम्मीद है।आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगी हैं ! सरकार के एक बार फिर डीए में बढ़ोतरी करने से कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा होगा ! हाल ही में मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल प्रदेश राज्यों की सरकारों ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी की थी।

MP Ladli Behna Yojana : महिलाओं के खाते में आ गए चौथी क़िस्त के 1000 रूपए, यहाँ से चेक करें

SSY Account New Interest : SSY पर सरकार ने बढ़ाई ब्याज दर, देखें नई ब्याज दर

Atal Pension Yojana : शादीशुदा जोड़ो को सरकार हर महीने देगी 10,000 रुपये, बस करना होगा छोटा सा काम

7th Pay Commission Arrears : कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले, खाते में आ रहा 2 साल का DA Arrears