DA Hike 46% : हो गया कन्फर्म- 46% मिलेगा महंगाई भत्ता, जारी हुआ आंकड़ा, सैलरी में होगा तगड़ा इजाफा

DA Hike 46% : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आ रही है ! माना जा रहा है कि साल 2023 में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) एक बार फिर से जल्द ही बढ़ने वाला है ! जून 2023 के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के नंबर आ गए हैं ,जानकारी के लिए बता दें पिछले कुछ समय से महंगाई में काफी इजाफा हुआ है ! हम सब पिछले 1- 2 महीने से देख ही रहे हैं कि कॉस्ट ऑफ लिविंग काफी बढ़ गया है ! बाजारों में चीजों के दाम दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं ! ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह जरूरी हो जाता है कि उन्हें भी महंगाई भत्ते ( DA Hike ) बढ़ाकर दिया जाए !

DA Hike 46%

DA Hike 46%

DA Hike 46%

आखिरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशियों का पिटारा खुल ही गया ! महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) के नंबर्स जारी हो गए हैं ! जून 2023 के लिए AICPI Index का आंकड़ा जारी कर दिया गया है ! कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बंपर इजाफा हुआ है ! अब कन्फर्म है कि उन्हें 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता ( DA Hike ) मिलेगा ! उनके महंगाई भत्ते  में 4 फीसदी का तगड़ा इजाफा हुआ है !

DA Hike Latest Update – अगस्त के माह में होगा ऐलान

जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की आधिकारिक घोषणा की जाएगी और केंद्र कर्मचारियों को इस नई दर से वेतन उपलब्ध कराया जाएगा ! कहा जा रहा है कि सरकार की तरफ से इस नई महंगाई दर का ऐलान अगस्त या सितंबर माह में किया जा सकता है ! आपकी जानकारी के लिए बता दें फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फ़ीसदी की दर से वेतन दिया जा रहा है ऐसे में अगस्त के महीने से 46 फ़ीसदी की दर से महंगाई भत्ते ( DA Hike ) मिलने के पश्चात केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में काफी इजाफा होगा जिससे लगभग एक करोड़ से अधिक केंद्र कर्मचारी और पेंशन धारकों को इसका फायदा मिलेगा !

DA Hike 46%  दो बार दिया जाता है महंगाई भत्ता

हर साल दो बार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ता है और इसका ऐलान होता है ! सरकार का वित्त मंत्रालय इसे मंजूरी देता है और इसे लेबर मिनिस्ट्री की तरफ से इंडस्ट्रियल महंगाई के आंकड़ों (AICPI) से जोड़कर तय किया जाता है ! 1 जनवरी और 1 जुलाई इसके लिए तय तारीखें हैं ! लेकिन, इसका ऐलान अमूमन मार्च और सितंबर में होता है ! केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government employees) को इसका बेसब्री से इंतजार रहता है.

इस छमाही में कितना बढ़ा Dearness Allowance

वही उसी साल जुलाई 2022 में महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में फिर से 4 फ़ीसदी का इजाफा किया गया ! उसके पश्चात जनवरी 2023 में महंगाई भत्ते को फिर से 4 फ़ीसदी की दर से बढ़ाया गया जिसके पश्चात महंगाई दर 42 फ़ीसदी चल रही थी ! अब एक बार फिर से जुलाई में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स को देखते हुए सरकार सोच रही है कि एक बार फिर से इस महंगाई भत्ते को 4 फ़ीसदी की दर से बढ़ा दिया जाना चाहिए ! माना जा रहा है कि यह नई दर अगस्त के माह से लागू कर दी जाएगी ! नई दर के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को अब 46 फ़ीसदी की दर से महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) उपलब्ध कराया जाएगा !

10 Rupee Note Online Sell : 10 रुपये का यह नोट खोल देगा आपकी किसमत का दरवाजा, बिकेगा लाखो रुपये

Bajaj Platina 110 ABS Value : Bajaj की ABS वाली शानदार बाइक को घर लाए मात्र 8000 रुपये देकर, देखे डिटेल्स

HDFC Bank FD Interest Rates : एचडीएफसी बैंक समेत इन बैंकों ने जारी की नई ब्याज दरें, यहां देखें नई दरें