DA Hike 5% Update : DA में 5% की हुई वृद्धि, सरकार ने किया ऐलान, कर्मचारियों की बल्ले बल्ले

DA Hike 5% Update : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है सरकार ने महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है ! इसके तहत सरकार ने महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 5 प्रतिशतकी बढ़ोतरी की है ! आपको बता दें कि त्रिपुरा की बीजेपी सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों (7th Pay Commission) को बड़ा तोहफा दिया है ! राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है !

DA Hike 5% Update

DA Hike 5% Update

DA Hike 5% Update

गौरतलब है कि कई राज्य सरकारों ने महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी की है ! अब त्रिपुरा सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाकर राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है ! राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है ! यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से लागू हो गया है ! राज्य मंत्री सुशांत चौधरी ने इस बात की जानकारी दी है !

त्रिपुरा में होंगे चुनाव

गौरतलब है कि त्रिपुरा में अगले साल मार्च तक विधानसभा चुनाव होने हैं ! ऐसे में राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की मदद के लिए यह बड़ा फैसला लिया है ! कैबिनेट ने महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी (7th Pay Commission) को मंजूरी दी है ! सरकार के इस फैसले से राजकोष पर 523.80 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ जाएगा ! हालांकि आपको बता दें महंगाई भत्ते ( DA Hike ) कि सरकार के इस फैसले से 1,04,683 कर्मचारियों के अलावा 80,855 पेंशनभोगियों को फायदा होगा ! यानी इस फैसले से त्रिपुरा के कुल 1,88,494 लोग लाभान्वित होंगे !

Dearness Allowance Hike Update

इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने भी राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया है ! इससे मध्य प्रदेश के 7.5 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा महंगाई भत्ते ( DA Hike ) लेकिन सरकारी खजाने पर 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा !

केंद्रीय कर्मचारियों का Dearness Allowance बढ़ेगा

इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) भी 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी से 39 फीसदी किया जा सकता है ! महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ाने पर मोदी सरकार जल्द फैसला ले सकती है ! दरअसल अब तक जो AICPI के आंकड़े आए हैं उससे साफ हो गया है कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय है !

39 फीसदी हो सकता है Dearness Allowance

अगर इस बार सरकार 5 फीसदी महंगाई भत्ते ( DA Hike ) में इजाफा करती है तो कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा ! सरकार साल में 2 बार डीए में बढ़ोतरी करती है ! जनवरी और जुलाई महीने में महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में इजाफा होता है !

LIC New Jeevan Shanti Policy : हर महीने मिलेंगे 1 लाख रुपये तय पेंशन, जानिए क्या है स्कीम

Jan Dhan Yojana Fund : जन धन खाता धारकों को मिली बड़ी सौगात, सरकात दे रही है 10000 रुपये

Post Office FD Calculator : सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम, यहां से नई इंटरेस्ट रेट देखें