DA Hike : कर्मचारियों का ख़ुशी का ठिकाना नहीं सरकार इसी महीने DA 3 % बढ़ाने का ऐलान कर सकती है

DA Hike Big News : केंद्र सरकार के सभी कर्मचारी जुलाई महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ! जल्द ही इसकी घोषणा होने की संभावना है ! हालाँकि, अभी तक डीए ( DA Hike ) की घोषणा की तारीख पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है ! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फैसले का ऐलान सितंबर 2023 में किया जा सकता है ! ऐसे में सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर सकती है ! 3% से 45% डीए में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएगी !

DA Hike Big News

DA Hike Big News

DA Hike Big News

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी सीपीआई-आईडब्ल्यू के आधार पर की जाती है ! ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कुछ दिन पहले कहा था कि डीए ( DA Hike ) जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई 2023 को जारी किया गया था !

Dearness Allowance

हम महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं ! लेकिन डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी तीन फीसदी से कुछ ज्यादा है ! सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है ! इस प्रकार महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) तीन फीसदी बढ़कर 45 फीसदी होने की संभावना है.

DA Hike Big News : साल में दो बार जनवरी और जुलाई में DA बढ़ाता है

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग अपने राजस्व के आधार पर महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार करेगा और प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा ! इसके बाद ही डीए ( DA Hike ) में बढ़ोतरी की घोषणा की जाएगी ! मौजूदा समय में एक करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है ! जहां केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए मिलता है, वहीं पेंशनभोगियों को डीआर दिया जाता है ! डीए और डीआर में साल में दो बार बढ़ोतरी होती है- जनवरी और जुलाई !

आखिरी बार कब बढ़ा था Dearness Allowance

आखिरी बार डीए में बढ़ोतरी मार्च 2023 में की गई थी और इसे 4 फीसदी डीए ( DA Hike ) बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था ! यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से लागू मानी गई थी ! अब महंगाई दर को देखते हुए त्योहारों से पहले डीए में 3 फीसदी की महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

Honda CD 110 Dream : स्प्लेंडर को धूल चाटने आ गई है, Honda की ऐ बाइक, जाने कितनी होगी कीमत

Sukanya Samriddhi Yojana : बेटियों के ऊपर पैसों की बारिश, मिलेंगे 65 लाख रुपये, जानें कैसे

PMJDY : जनधन खताधारकों की बल्ले बल्ले, अब हर महीने मिल रहे 10000 रूपए जानिए कैसे

September Ration Card List : लोगों को मिलेगा फ्री राशन, सितम्बर महीने की लिस्ट में नाम चेक करें