DA Hike Big Update 2023 : दशहरे से पहले कर्मचारियों की होगी बल्ले बल्ले 3% बढ़ जाएगा DA

DA Hike Big Update 2023 : केंद्र सरकार अपने सभी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ाकर राहत की सौगात पहुंचने वाली है ! ऑथेंटिक सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार मोदी सरकार महंगाई भत्ता ( DA Hike ) में 3% की ताबड़तोड़ बढ़ोतरी करेगी ! अभी हाल ही में हिमाचल प्रदेश के सरकार ने भी केन्द्र की इस पहल पर चार चांद लगाने का काम किया है 3% महंगाई भत्ता बढ़ाकर तो चलिए

DA Hike Big Update 2023

DA Hike Big Update 2023

DA Hike Big Update 2023

केंद्र सरकार ने हाल ही में जुलाई महीने से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत बढ़ाने के इंतजार का सिलसिला शुरू होने वाला है ! दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को राहत मिलने वाली है.18 सितंबर को होने जा रही Central Cabinet की बैठक में महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का ऐलान का सिलसिला शुरू किया जाएगा अनुमान है कि मोदी सरकार 3% की दर महंगाई भत्ता ( DA Hike ) का ऐलान जल्द ही करेगी ! इसके तुरंत बाद कुल महंगाई भत्ता बढ़ाकर 45% के पास पहुंच जाएगा !

1 साल में दो बार किया जाता है संशोधन

मोदी सरकार कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में साल में दो बार संशोधन का सिलसिला शुरू कर रही है.साल 2023 का पहला संशोधन DA Hike में बीते 24 मार्च को किया गया था ! जाहिर तौर पर बढ़े हुए महंगाई भत्ता ( DA Hike )का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी 2023 से Effective माना जाएगा.

45% तक बढ़ जाएगा Dearness Allowance

ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महासचिव शिवगोपाल मिश्रा के मुताबिक PTI ने कहा कि महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी तीन प्रतिशत से थोड़ी अधिक होने वाली है ! ऐसे में 3% महंगाई भत्ता बढ़ाने की संभावना है जिसके बाद से महंगाई दर बढ़कर 45% के पार पहुंच जाएगा ! फिलहाल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 42% के आधार पर महंगाई भत्ता ( DA Hike ) का लाभ मिल रहा है.

सैलरी में हो जाएगी भारी बढ़ोतरी

कर्मचारियों को 3% DA Hike का तोहफा मिल सकता है.ऐसे में महंगाई भत्ता ( DA Hike ) बढ़ाकर 45% पहुंच जाएगा.इस नजरिए से अगर सैलरी में होने वाले इजाफे का कैलकुलेशन करें ! तो अगर किसी कर्मचारी का Basic Pay – 18000 रुपए है और उसे अभी 42% की दर से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) मिलता है ! तो फिर उसका पूरा हिसाब किताब 7560 रूपए बनेगा ! निश्चित तौर पर अगर यह बढ़कर 45% हो जाती है.तो फिर रकम 8100 हो जाएगी.

Post Office में हर महीने जमा करें 1500 रुपये,मिलेंगे 35 लाख रुपये, जानें कैसे

7th Pay Commission : DA में हो सकती है 5% तक की बढ़ोतरी,जानें लेटेस्ट अपडेट

Samsung Galaxy M44 5G : आईफोन को रुला देंगे ये सैमसंग का फ़ोन, आ रहा है तगड़े फीचर्स के साथ